Breaking News Live Update
Breaking News Live Update Raj Express
भारत

Breaking News Live Update : CM केजरीवाल को ED द्वारा गिरफ्तार किए जाने पर राघव चड्ढा ने कहा, लोकतंत्र खतरे में

Deeksha Nandini

CM केजरीवाल को ED द्वारा गिरफ्तार किए जाने पर राघव चड्ढा ने कहा, लोकतंत्र खतरे में

ईडी द्वारा शराब नीति उत्पाद शुल्क मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया। आप सांसद राघव चड्ढा ने ट्वीट किया, "भारत अघोषित आपातकाल के अधीन है। हमारा लोकतंत्र आज गंभीर रूप से खतरे में है। अरविंद केजरीवाल लोकतांत्रिक रूप से चुने गए दूसरे विपक्षी सीएम हैं जिन्हें आगामी चुनावों से पहले गिरफ्तार किया गया है। हम किस ओर बढ़ रहे हैं? भारत ने ऐसा पहले कभी नहीं देखा है।" एजेंसियों का खुला दुरुपयोग। यह कायरतापूर्ण कृत्य है, और सबसे मजबूत विपक्षी आवाज को चुप कराने की एक घृणित साजिश है

CBI और यूरोपोल ने आज सहयोगात्मक संबंध स्थापित करने के लिए कार्य व्यवस्था पर किए हस्ताक्षर

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और यूरोपोल ने आज भारत गणराज्य के कानून प्रवर्तन अधिकारियों और यूरोपीय संघ एजेंसी फॉर लॉ एनफोर्समेंट कोऑपरेशन (यूरोपोल) के बीच सहयोगात्मक संबंध स्थापित करने के लिए एक कार्य व्यवस्था पर हस्ताक्षर किए।

वर्किंग अरेंजमेंट पर यूरोपोल के कार्यकारी निदेशक कैथरीन डी बोले और सीबीआई के निदेशक प्रवीण सूद ने हस्ताक्षर किए। हस्ताक्षर 21 मार्च 2024 को नई दिल्ली और हेग में एक साथ आयोजित एक आभासी कार्यक्रम में वरिष्ठ सीबीआई और यूरोपोल अधिकारियों की उपस्थिति में संपन्न हुए।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने सीएम केजरीवाल को अंतरिम सुरक्षा देने से किया इंकार

दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दंडात्मक कार्रवाई से कोई अंतरिम सुरक्षा देने से इनकार कर दिया और कहा कि इस स्तर पर हम अंतरिम राहत देने के इच्छुक नहीं हैं। हालाँकि, अदालत ने इस नई अंतरिम याचिका पर ईडी से जवाब मांगा और मामले को 22 अप्रैल, 2024 के लिए सूचीबद्ध कर दिया।

केरल सरकार की याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट केरल सरकार की याचिका पर सुनवाई करेगा, जिसमें उसने अपने मुकदमे में अंतरिम राहत की मांग की है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि केंद्र सरकार उसकी उधार लेने की शक्तियों में हस्तक्षेप कर रही है। शीर्ष अदालत ने पहले सुझाव दिया था कि केंद्र सरकार राज्य के लिए बेलआउट पैकेज पर विचार करे।

SBI चेयरमैन ने सुप्रीमकोर्ट में हलफनामा किया दायर

दिल्ली। SBI चेयरमैन ने सुप्रीमकोर्ट में अनुपालन हलफनामा दायर किया है, जिसमें कहा गया है कि अल्फ़ान्यूमेरिक नंबरों सहित Electoral Bonds के सभी विवरण चुनाव आयोग को बता दिए गए हैं।

बिहार डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने प्रदर्शन कर रहे छात्रों से मुलाकात की

दिल्ली। बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने बीजेपी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे छात्रों से मुलाकात की और उनकी शिकायतें सुनीं। उन्होंने कहा, इससे किसी को चिंतित होने की जरूरत नहीं है। जो लोग 11वीं कक्षा में प्रवेश ले चुके हैं, उनका नाम नहीं काटा जाएगा।

तमिलनाडु सरकार की याचिका पर सुनवाई सूचीबद्ध

दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने के पोनमुडी को राज्य कैबिनेट में मंत्री नियुक्त करने से इनकार करने के राज्यपाल के फैसले को चुनौती देने वाली तमिलनाडु सरकार की याचिका पर मामले को कल के लिए सूचीबद्ध किया है। सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु के राज्यपाल से के पोनमुडी को राज्य कैबिनेट में मंत्री नियुक्त करने से इनकार करने के फैसले पर सवाल उठाया। सुप्रीम कोर्ट ने नोट किया कि के पोनमुडी की सजा पर शीर्ष अदालत ने रोक लगा दी है और तमिलनाडु के राज्यपाल उन्हें शपथ लेने की अनुमति नहीं दे रहे हैं।

22 मार्च से शुरू होगा भोजशाला का एएसआई सर्वेक्षण

मध्य प्रदेश | इंदौर उच्च न्यायालय, मध्य प्रदेश के आदेश के बाद धार में भोजशाला का एएसआई (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) सर्वेक्षण कल 22 मार्च से शुरू होगा।

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार द्वारा Fact Check Unit की अधिसूचना के संचालन पर लगाई रोक

Fact Check Unit : सुप्रीम कोर्ट ने सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) संशोधन नियम 2023 (आईटी संशोधन नियम 2023) के तहत केंद्र सरकार द्वारा फैक्ट चेक यूनिट (एफसीयू) की 20 मार्च की अधिसूचना के संचालन पर रोक लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट ने अधिसूचना पर तब तक रोक लगा दी जब तक बॉम्बे हाई कोर्ट सूचना प्रौद्योगिकी नियम संशोधन 2023 की चुनौतियों का फैसला नहीं कर लेता। FCU की स्थापना हाल ही में संशोधित आईटी नियमों के तहत अपने व्यवसाय से संबंधित सोशल मीडिया पर सामग्री की निगरानी के लिए की गई थी।

सूचना मंत्रालय को WhatsApp पर विकासशील भारत संदेशों के भेजने पर रोक

दिल्ली। चुनाव आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को व्हाट्सएप पर विकासशील भारत संदेशों की डिलीवरी तुरंत रोकने का निर्देश दिया है। मामले पर अनुपालन रिपोर्ट तत्काल MeitY से मांगी गई है: EC

कमल नाथ के करीबी दीपक सक्सेना ने कांग्रेस से दिया इस्तीफ़ा

Deepak Saxena Resigned : भोपाल। मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री और कमल नाथ के करीबी दीपक सक्सेना ने कांग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है।

AIADMK की लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी

चेन्नई, तमिलनाडु। एआईएडीएम के महासचिव एडप्पादी के पलानीस्वामी ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची की घोषणा की।

ECI चार राज्यों के गैर-कैडर डीएम और एसपी को किया ट्रांसफर

दिल्ली। भारत का चुनाव आयोग (ईसीआई) गैर-कैडर अधिकारियों के लिए स्थानांतरण आदेश जारी करता है जो चार राज्यों गुजरात, पंजाब, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) और पुलिस अधीक्षक (एसपी) के रूप में नेतृत्व पदों पर तैनात हैं। जिले में डीएम और एसपी का पद क्रमशः भारतीय प्रशासनिक और भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों के लिए है।

स्थानांतरित होने वाले अधिकारी गुजरात के छोटा उदयपुर और अहमदाबाद ग्रामीण जिलों के एसपी हैं। पंजाब में पठानकोट, फाजिल्का, जालंधर ग्रामीण और मलेरकोटला जिलों के एसएसपी। ढेंकनाल के डीएम और ओडिशा में देवगढ़ और कटक ग्रामीण के एसपी और पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, पूर्व बर्धमान और बीरभूम जिलों के डीएम। इसके अतिरिक्त, आयोग ने पंजाब में एसएसपी बठिंडा और असम में एसपी सोनितपुर को निर्वाचित राजनीतिक प्रतिनिधियों के साथ उनकी रिश्तेदारी या पारिवारिक संबंध को देखते हुए स्थानांतरित करने का भी निर्देश दिया है।

सुप्रीम कोर्ट परिसर में एक्सेसिबिलिटी हेल्प डेस्क का उद्घाटन

दिल्ली। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट परिसर में एक्सेसिबिलिटी हेल्प डेस्क का उद्घाटन किया।मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, हमने एक एक्सेसिबिलिटी हेल्प डेस्क खोली है, यह हमारे मिशन की निरंतरता में है जो न्यायमूर्ति रवींद्र भट्ट की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा हमारी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के साथ शुरू हुई थी। समिति ने इसे बनाने के लिए विभिन्न सुझाव दिए सुप्रीम कोर्ट विशेष आवश्यकता वाले लोगों के लिए सुलभ है, न केवल विकलांग बल्कि वरिष्ठ नागरिकों, गर्भवती महिलाओं और उन सभी लोगों के लिए जिन्हें विशेष सहायता की आवश्यकता है। अब, हमारे पास वन-स्टॉप सुविधा है जहां सभी सेवाएं उपलब्ध होंगी। यह सिर्फ है शुरुआत में, हम समिति द्वारा की गई अन्य सिफारिशों को लागू कर रहे हैं जिसमें विशेषज्ञ और हितधारक शामिल हैं।"

कॉमेडियन कुणाल कामरा की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

दिल्ली। कॉमेडियन की ओर से दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। कुणाल कामरा, एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया और एसोसिएशन ऑफ इंडियन मैगजीन्स आईटी नियम 2023 पर रोक लगाएंगे जो केंद्र को एक तथ्य जांच इकाई स्थापित करने में सक्षम बनाता है। कल, केंद्र ने एफसीयू को अधिसूचित किया।

तमिलनाडु सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

दिल्ली। पोनमुडी को फिर से मंत्री पद पर शामिल करने से तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि के इनकार को चुनौती देने वाली तमिलनाडु सरकार की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। टीएन सरकार का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा पोनमुडी की सजा को निलंबित करने के बाद, वह मंत्री बनने के योग्य हैं और राज्यपाल उनकी नियुक्ति को नहीं रोक सकते।

चिक्कबल्लापुर लोकसभा से बीजेपी सांसद बच्चेगौड़ा ने दिया इस्तीफ़ा

BJP MP Bachegowda Resigned : कर्नाटक। चिक्कबल्लापुर लोकसभा से बीजेपी सांसद बच्चेगौड़ा ने गुरुवार को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफ़ा दे दिया है।

जयपुर में सिलेंडर से घर में लगी आग, 3 बच्चों सहित 5 लोगों की दर्दनाक मौत

राजस्थान। जयपुर में एक घर में सिलेंडर से घर में आग लग गई। इस हादसे में परिवार के 3 बच्चों समेत 5 लोगों की जिन्दा जलकर मौत हो गई है।

IT विभाग ने चेन्नई में जी स्क्वायर रियल एस्टेट से जुड़े स्थानों पर की छापेमारी

तमिलनाडु। आईटी विभाग ने तमिलनाडु के चेन्नई में जी स्क्वायर रियल एस्टेट से जुड़े स्थानों पर छापेमारी की।

रांची में दो स्थानों पर ED की छापेमारी जारी

झारखंड। प्रवर्तन निदेशालय ने पीएमएलए मामले के सिलसिले में पुलिस निरीक्षक मीरा सिंह से जुड़े रांची में दो स्थानों पर छापेमारी की।

ED ने मनी लॉन्ड्रिंग जांच में AIADMK नेता विजयभास्कर के आवास पर ली तलाशी

तमिलनाडु। ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग जांच में चेन्नई स्थित रियल एस्टेट समूह के अलावा AIADMK नेता विजयभास्कर के खिलाफ भी तलाशी ली है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT