12th Exam : अंकों से असंतुष्ट विद्यार्थी अगस्त-सितंबर में दे सकेंगे परीक्षा
12th Exam : अंकों से असंतुष्ट विद्यार्थी अगस्त-सितंबर में दे सकेंगे परीक्षा Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

12th Exam : अंकों से असंतुष्ट विद्यार्थी अगस्त-सितंबर में दे सकेंगे परीक्षा

Author : Kavita Singh Rathore

CBSE Board 12th 2021 Exam : आज देश कोरोना महामारी जैसी बहुत बड़ी समस्या से जूझ रहा है। हालांकि, अब मामलों में कुछ कमी दर्ज की गई है, लेकिन पिछले दिनों तो देश के हालात लगातार बिगड़ते ही जा रहे थे जिसके चलते बहुत से ऐसे जरूरी कामों को रोकना पड़ा, जिनका रुकना पिछले कई सालों में किसी भी हाल में मुश्किल ही था। इन कार्यो में विद्यार्थियों की परीक्षा भी शामिल हैं। पिछले दिनों केंद्र सरकार ने 12वीं की 'केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड' (CBSE) परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया था। वहीं, अब सरकार ने असंतुष्ट विद्यार्थियों की परीक्षा से जुड़ी घोषणा की थी।

असंतुष्ट विद्यार्थियों की परीक्षा से जुड़ी घोषणा :

दरअसल, देश में पिछले दिनों कोरोना के चलते लगभग सभी राज्यों और 'केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड' (CBSE) की 12वीं की परीक्षा रद्द कर दीगईं। हालांकि, सरकार ने इस दौरान असंतुष्ट विद्यार्थियों को परीक्षा देने का विकल्प भी दिया था। वहीं, अब इस मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा सोमवार, 21 जून, 2021 को नई घोषणा करते हुए जानकारी दी है कि, CBSE बोर्ड ने 12वीं की वैकल्पिक परीक्षा यानी असंतुष्ट विद्यार्थियों के लिए होने वाली परीक्षा अगस्त-सितंबर में करवाने का ऐलान किया है। ये फैसला सुप्रीम कोर्ट ने 'बोर्ड परीक्षाओं और मूल्यांकन संबंधी याचिकाओं की सुनवाई करते हुए किया।

CBSE बोर्ड का कहना :

CBSE बोर्ड ने कहा कि, 'हम पूर्व घोषित मूल्यांकन नीति से रिजल्ट तैयार कर रहे हैं। परिणाम 31 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे। मूल्यांकन और रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को मध्य अगस्त से सितंबर के बीच परीक्षाओं में भाग लेने का मौका दिया जाएगा।' बता दें, इससे पहले CBSE बोर्ड द्वारा 12वीं कक्षा के रिजल्ट तैयार करने से जुड़ी जानकारी साझा की गई थी। जिसे सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुमति देदी गई थी।

CBSE बोर्ड का जवाबी हलफनामा :

बता दें, सोमवार, 21 जून की सुनवाई के दौरान CBSE ने सुप्रीम कोर्ट में जवाबी हलफनामा जमा किया जिसमें CBSE बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों के अनुरूप 12वीं कक्षा के मूल्यांकन मानदंड पर एक विवाद समाधान समिति बनाने के लिए सहमति व्यक्त की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT