CBSE बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन सहित अन्य एग्जाम भी हुए स्थगित
CBSE बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन सहित अन्य एग्जाम भी हुए स्थगित Social Media
भारत

CBSE बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन सहित अन्य एग्जाम भी हुए स्थगित

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। प्रधानमंत्री द्वारा बढ़ाए गए लॉकडाउन के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं की कॉपी को जांचने का फैसला 3 मई तक के लिए टाल दिया है। जी हां, पिछली बार लगे लॉकडाउन के चलते CBSE बोर्ड की परीक्षा अधूरी रह गई थी तो वहीं इस बार CBSE बोर्ड की कॉपियों को जांचने का कार्य अधूरा रह गया है। अब CBSE बोर्ड ने मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन जुड़ा नया फैसला किया है।

CBSE बोर्ड का फैसला :

दरअसल, प्रधानमंत्री द्वारा बढ़ाए गए लॉकडाउन के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) बोर्ड ने कॉपियों का मूल्यांकन जुड़ा नया फैसला यह लिया है कि, मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन दोबारा 3 मई तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। इस बारे में CBSE बोर्ड ने सभी मूल्यांकन केंद्र निदेशकों और डीईओ को पत्र भेजकर जानकारी दे दी है।

रिजल्ट पर पड़ेगा सीधा असर :

जिस प्रकार मैट्रिक्स की कॉपियां जांचने में लगातार देरी हो रही है। उससे आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि, रिजल्ट आने में भी काफी देरी होगी। हालांकि कोरोना जैसे संकट के बीच यह परेशानी कोई बहुत बड़ी परेशानी नहीं है। इससे स्टूडेंट और अभिभावकों पर थोड़ा असर दिख रहा है। क्योंकि बोर्ड क्लास के बाद ही स्टूडेंट के आगे के करियर का फैसला होता है और वह बोर्ड क्लास के रिजल्ट पर आश्रित रहते हैं। इसलिए यह थोड़ा चिंताजनक है।

अन्य एग्जाम भी हुए स्थगित :

देश में लॉकडाउन के 3 मई तक बढ़ने से अब JEE और NEET 2020 एग्जाम के लिए फॉर्म में करेक्शन और शहर बदलने के विकल्प का चुनाव करने की तिथि को भी बढ़ा कर 14 अप्रैल से 3 मई तक कर दिया गया है। यानि अब जिन्हें अपने फॉर्म में करेक्शन करना है उनके पास 3 मई तक का समय है। बताते चलें, इसके अलावा महाराष्ट्र स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) सेल ने महाराष्ट्र MCA CET, MAH MCA CET 2020 एग्जाम को स्थगित करने का फैसला लिया है। हालांकि, पहले यह एग्जाम 30 अप्रैल को होने थे, लेकिन अब यह एग्जाम लॉकडाउन खत्म होने के बाद आयोजित कराए जाएंगे।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT