CBSE syllabus will reduce for 2020-21
CBSE syllabus will reduce for 2020-21 Kavita Singh Rathore -RE
भारत

CBSE बोर्ड के सिलेबस पर पड़ेगा लॉकडाउन का प्रभाव

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते प्रकोप के चलते भारत में जो लॉकडाउन लागू किया गया है उसका प्रभाव हर क्षेत्र में पड़ता नजर आ रहा है। जी हां, चाहे वह प्राइवेट सेक्टर हो या गवर्नमेंट सेक्टर, कोई कार्यालय हो या विद्यालय। देश में लगे लॉकडाउन के चलते कई बदलाव आने की संभावनाएं हैं। इसमें से कुछ तय है और कुछ के बारे में भी विचार किया जा रहा है। जिनमें बदलाव होना तय है उनमें से एक में CBSE बोर्ड का सिलेबस पैटर्न भी है।

बदलेगा CBSE बोर्ड का पैटर्न :

दरअसल, देश में लगातार इतने दिन के लॉकडाउन के कारण स्टूडेंट्स की क्लासेज का नुकसान हो रहा है, यदि देश में अभी लॉकडाउन का माहौल नहीं होता या कोरोना संकट नहीं फैल रहा होता तो, अभी तक CBSE बोर्ड की क्लास शुरू हो गई होती और सिलेबस का कुछ हिस्सा खत्म कर दिया गया होता, परंतु लॉकडाउन के चलते CBSE बोर्ड की क्लासेस अभी तक शुरू नहीं हो पाई हैं। इसलिए CBSE बोर्ड ने अहम फैसला लेते हुए 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं का सिलेबस बदलने का फैसला किया है। बता दें, CBSE बोर्ड सिलेबस को पहले की तुलना में थोड़ा कम कर देगा।

शैक्षणिक कैलेंडर में बदलाव :

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री द्वारा NCERT, NTA और भारत के कुछ अन्य प्रमुख शैक्षणिक संगठनों को कोरोनावायरस जैसी जानलेवा महामारी के कारण अपने शैक्षणिक कैलेंडर में बदलाव करने का फैसला लेना पड़ा है, बदले हुए कैलेंडर की जानकारी NCERT गुरुवार तक नया कैलेंडर जारी कर स्टूडेंट्स तक पहुंचा सकती है।

9वीं से 12वीं तक की कक्षा का बदलेगा सेलेबस :

बताते चलें, लॉकडाउन के कारण 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं शुरू न होने के कारण इस साल का समय भी घट गया है यानी स्टूडेंट्स को उतना समय नहीं होगा कि, वो पूरा सिलेबस पूरा पढ़ सकें। इतना ही नहीं अभी यह भी कहा नहीं जा सकता कि, कक्षाएं कब से शुरू होंगी या अभी और कितनी देरी होगी। ऐसे में सिलेबस को कम कर देना ही एक उचित फैसला मानते हुए यह तय किया गया है।

गर्मियों की छुट्टी को कम करने का विचार :

खबरों के अनुसार, CBSE बोर्ड का विचार इन क्लसेस की गर्मियों की छुट्टी को कम करने का भी दिखाई दे रहा है, जिससे सिलेबस को जल्दी कवर करने में कुछ मदद मिलेगी। कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के विचार शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के सेलेबस से संबंधित जानकारी के लिए विद्यार्थी CBSE बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in पर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT