केंद्र ने राज्‍यों की अनलॉक प्लानिंग पर फेरा पानी और दी ये सलाह
केंद्र ने राज्‍यों की अनलॉक प्लानिंग पर फेरा पानी और दी ये सलाह Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

केंद्र ने राज्‍यों की अनलॉक प्लानिंग पर फेरा पानी और दी ये सलाह

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। देशभर में महामारी कोरोना के प्रचंड रूप को देखते हुए कई राज्‍यों में लॉकडाउन व कर्फ्यू लागू है, जिसके कारण लोग अपने घरों में हैं। ऐसे में अब 1 जून ने अनलॉक होने की संभावना जताई जा रही थी, क्‍योंकि अब कोरोना का संक्रमण की रफ्तार कम हो गई है, कई प्रदेशों की स्थिति सुधर रही है एवं कोरोना केस भी काफी कम हो चुके हैं। ऐसे में अनलॉक प्रक्रिया की प्लानिंग के बीच केंद्र सरकार की ओर से राज्‍यों को लॉकडाउन न खोलने की सलाह दी है।

गाइडलाइंस को बढ़ाया आगे :

साथ ही केंद्र सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण को लेकर मौजूदा गाइडलाइंस को भी आगे बढ़ा दिया है। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोविड-19 के मौजूदा दिशानिर्देशों को 30 जून तक जारी रखने का बृहस्पतिवार को आदेश देते हुए केंद्र ने कहा कि, "जिन जिलों में कोरोना के मामलों की संख्या अधिक है, वहां गहन एवं स्थानीय स्तर पर नियंत्रण के उपाय किए जाएं।"

नियंत्रण के उपायों को सख्ती से लागू करने से दक्षिण और पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में नए और उपचाराधीन मामलों में गिरावट आई।
केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला

रियायत देने पर कर सकते हैं विचार :

इसके अलावा केंद्रीय गृह सचिव ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को जारी आदेश में यह भी कहा- स्थानीय हालात, जरूरत और स्रोतों का आंकलन करने के बाद राज्य और केंद्रशासित प्रदेश उचित समय पर चरणबद्ध तरीके से पाबंदियों में किसी तरह की रियायत देने पर विचार कर सकते हैं। मई महीने के लिए 29 अप्रैल को जारी किए गए दिशा-निर्देश 30 जून तक लागू रहेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से जारी निर्देश के मुताबिक, ''सभी दिशानिर्देश पिछले महीने की ही तरह है और उनमें कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। राज्यों में चल रहे लॉकडाउन को बढ़ाने या घटाने या फिर उसमें कोई ढील दिए जाने के पूरे अधिकार भी राज्यों को ही दिए गए हैं। अब यह राज्यों को तय करना है कि, वह अपने राज्यों में चल रहे लॉकडाउन में कोई ढील देना चाहते हैं या नहीं।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT