चंद्रयान-3 ने चंद्रमा की सतह पर खोजे महत्वपूर्ण तत्व
चंद्रयान-3 ने चंद्रमा की सतह पर खोजे महत्वपूर्ण तत्व Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

चंद्रयान-3 ने चंद्रमा की सतह पर खोजे महत्वपूर्ण तत्व, जानिए इससे हमें क्या होगा फायदा?

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। 23 अगस्त को विक्रम लैंडर ने चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड किया था। इसके बाद रोवर प्रज्ञान चांद की सतह पर उतरा और उसके बाद से ही वह लगातार चांद की सतह पर तरह-तरह की खोज कर रहा है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान यानि इसरो भी लगातार चंद्रयान-3 से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देश के लोगों से शेयर कर रहा है। इसी कड़ी में इसरो ने महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि रोवर प्रज्ञान के पेलोड ने चांद पर ऑक्सीजन और सल्फर समेत अन्य पदार्थों की मौजूदगी का पता लगाया है। इसके अलावा रोवर प्रज्ञान चंद्रमा की सतह पर हाइड्रोजन खोजने का काम भी कर रहा है। तो चलिए जानते हैं कि रोवर प्रज्ञान ने चंद्रमा पर जिन तत्वों की खोज की है, उससे हमें क्या हासिल होगा?

ऑक्सीजन की खोज से क्या फायदा?

दरअसल ऑक्सीजन मनुष्य के सांस लेने के लिए बहुत जरुरी है। इसके अलावा ऑक्सीजन का उपयोग ट्रांसपोर्टेशन के लिए प्रोपलैंट के रूप में भी किया जा सकता है। ऐसे में ऑक्सीजन का पता चलने से आने वाले समय में अंतरिक्ष पर जाने वाले यात्रियों के लंबे समय तक वहां रहने में मदद मिल सकती है।

सल्फर मिलने से क्या होगा?

दरअसल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सलफर की मौजूदगी वहां बर्फ के होने के संकेत है। इससे भविष्य में मानव मिशन में मदद मिल सकती है। इसके अलावा सलफर को लेकर कहा जाता है कि यह आमतौर पर ज्वालामुखी से उत्पन्न होता है। ऐसे में इसके वहां होने से चंद्रमा के इतिहास और संरचना का पता लगाने में भी मदद मिल सकती है।

अन्य महत्वपूर्ण तत्वों की खोज

प्रज्ञान रोवर ने सलफर और ऑक्सीजन के अलावा चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर एल्युमिनियम, कैल्शियम, आयरन, क्रोमियम और टाइटेनिक होने भी अंदेशा जाहिर किया है। इनकी मदद से वैज्ञानिकों को ना सिर्फ चांद को समझने में मदद मिलेगी बल्कि उसके इतिहास और भविष्य को लेकर भी वैज्ञानिक सटीक आंकलन कर पाएंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT