खराब मौसम के चलते प्रशासन ने रोकी केदारनाथ यात्रा
खराब मौसम के चलते प्रशासन ने रोकी केदारनाथ यात्रा Social Media
भारत

खराब मौसम के चलते प्रशासन ने रोकी केदारनाथ यात्रा, बारिश से बढ़ी यात्रियों की परेशानी

Author : Sudha Choubey

Chardham Yatra: केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) सहित पूरे रुद्रप्रयाग जनपद (Rudraprayag) में सुबह से ही बारिश जारी है। केदारनाथ धाम में बारिश के बीच तीर्थयात्री भगवान भोलेनाथ के दर्शनों का इंतजार कर रहे हैं। वहीं, लगातार हो रही तेज बारिश को देखते हुए प्रशासन ने फिलहाल केदारनाथ यात्रा पर रोक लगा दी है।

बता दें कि, खराब मौसम के चलते के केदारनाथ यात्रा पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ हेलीकॉप्टर सेवाएं भी बंद कर दी है। वहां से यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। लगातार बारिश की वजह से हुए भूस्खलन से केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग बाधित हो गई है। वहीं पहाड़ी से पत्थर गिरने की वजह से बद्रीना हाइवे पर आवागमन को भी अस्थायी तौर पर रोक दिया गया।

वहीं, केदारनाथ धाम में लगातार हुई बारिश के बाद यहां ठंड बढ़ गई है। ठंड और बारिश के बीच केदारनाथ के दर्शनों के लिए यात्री लाइन में लगे हुए हैं। आज सुबह 5 बजे बारिश शुरू होने के बाद केदारनाथ यात्रा पर रोक दी है और तीर्थयात्री को गौरीकुंड, सोनप्रयाग, गुप्तकाशी, अगस्त्यमुनि व रुद्रप्रयाग में रोका गया है।

चारधाम यात्रा के दौरान कई श्रद्धालुओं की मौत:

जानकारी के लिए बता दें कि, चारधाम यात्रा के दौरान अबतक 60 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है। जिसके चलते प्रशासन ये फैसला लिया है।

खराब मौसम और ठंड के बावजूद केदारनाथ दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु:

सोमवार से उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ था, तेज बारिश और आंधी से जगह-जगह काफी नुकसान हुआ। चार धाम यात्रा में बदरीनाथ धाम की यात्रा में मौसम खराब की वजह से थोड़े समय के लिए अवरोध पैदा हुआ। इससे पहले केदारनाथ में रविवार सुबह मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। दोपहर से बारिश शुरू हो गई और शाम को चार बजे के करीब धाम में बर्फबारी हुई। जिससे यहां का तापमान शून्य से नीचे चला गया है। यात्री बर्फबारी में ही लाइन में खड़े रहकर दर्शनों के लिए अपनी बारी का इंतजार करते रहे। वहीं, तेज बारिश के चलते यहां बहुत ही ठंड बढ़ गई है, इसके बावजूद श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए पहुंचे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT