Char Dham Yatra
Char Dham Yatra Social Media
भारत

Char Dham yatra: सरकार ने 50 वर्ष से अधिक आयु के तीर्थयात्रियों के लिए बनाए नए नियम

Author : Sudha Choubey

Char Dham yatra: चार धाम यात्रा के दौरान अब तक कई श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है। ऐसे में उत्तराखंड सरकार ने अहम फैसला लिया है। उतराखंड सरकार ने अब चार धाम यात्रा पर आने वाले 50 साल से अधिक उम्र के सभी यात्रियों के लिए नया नियम लागू किया गया है।

उत्तराखंड सरकार का फैसला:

उत्तराखंड सरकार ने अब चारधाम यात्रा पर आने वाले 50 साल से अधिक उम्र के सभी यात्रियों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य जांच अनिवार्य कर दी है। उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा के दौरान हो रही मौतों को देखते हुए यह कदम उठाया है।

उत्तराखंड सरकार ने बीते दिन रविवार को चार धाम यात्रा दिशा निर्देशों को अद्यतन किया और सूचित किया कि, 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को यात्रा करने की योजना बनाने के लिए अनिवार्य स्वास्थ्य जांच से गुजरना होगा। बता दें, केदारनाथ में हाल ही में दो तीर्थयात्रियों की मौत को देखते हुए यह निर्णय लिया गया, जिससे मृतकों की संख्या 100 हो गई है।

अब तक इतने श्रद्धालुओं की हो चुकी है मौत:

उत्तराखंड स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार, चार धाम यात्रा के दौरान अब तक 101 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है। इनमें से 49 लोगों की मौत केदारनाथ धाम, 20 की बद्रीनाथ धाम, 7 की गंगोत्री धाम और 25 यात्रियों की मौत यमुनोत्री धाम में हुई है।

वहीं, अगर पिछले वर्षों में तीर्थयात्रियों की मौतों के आंकड़ों पर नज़र डालें, तो साल 2019 में चार धाम यात्रा के दौरान 90 लोगों की मृत्यु हुई थी। वहीं, यात्रा के दौरान साल 2018 में 102 और साल 2017 में 112 लोगों की मृत्यु हुई थी।

50 साल से ऊपर उम्र वाले श्रद्धालुओं को जांच कराना अनिवार्य:

एक रिपोर्ट के अनुसार, उत्‍तराखंड स्‍वास्‍थ्‍य महानिदेशक शैलजा भट्ट ने इस बारे में बताया कि, अब चारधाम यात्रा के लिए आने वाले 50 साल या इससे ऊपर के श्रद्धालुओं की स्‍वास्‍थ्‍य जांच को अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं, रुद्रप्रयाग के मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी बीके शुक्‍ला का कहना है कि, जो यात्री यात्रा के लिए अनफिट पाए, जाएंगे उनसे वापस लौटने का अनुरोध किया जाएगा।

3 मई से शुरू हुई थी चार धाम यात्रा:

देश में कोरोना वायरस महामारी के कारण दो साल के अंतराल के बाद इस साल तीन मई को चार धाम यात्रा शुरू हुई। यात्रा में उत्तरकाशी में यमुनोत्री और गंगोत्री, रुद्रप्रयाग में केदारनाथ और चमोली जिलों में बद्रीनाथ की तीर्थयात्रा शामिल है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT