Builder Cut 1700 Trees
Builder Cut 1700 Trees Raj Express
छत्तीसगढ़

10 साल पहले वन विभाग ने किया था प्लांटेशन, बिल्डर ने काटे 17 सौ पेड़, प्रशासन ने 45 लाख का लगाया जुर्माना

Deeksha Nandini

हाईलाइट्स

  • नवा रायपुर में बिल्डर ने वन विभाग के 17 सौ पेड़ काटे।

  • शिकायत के बाद प्रशासन ने बिल्डर प्रकाश दावड़ा पर ठोका 45 लाख का जुर्माना।

  • 10 साल पहले वन विभाग ने राजस्व भूमि में 25 एकड़ में किया था प्लांटेशन।

Builder Cut 1700 Trees: रायपुर, छत्तीसगढ़। देश में जहाँ लोगों को पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है वहीं कुछ लोगों द्वारा पेड़ों को अंधाधुंध काटा जा रहा है। ऐसा ही मामला छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर से सामने आया है। जहाँ एक बिल्डर ने एक या दो नहीं बल्कि पूरे 1700 पेड़ काटे है। इसका प्लांटेशन वन विभाग ने 10 साल पहले किया था। जब लोगों ने जिला प्रशासन के अफसरों से शिकायत की तब कटे हुए पेड़ों को जब्त किया। मामले की जांच के बाद बिल्डर प्रकाश दावड़ा को 45 लाख जुर्माने का नोटिस जारी किया है।

मिली जानकारी के अनुसार, 10 साल पहले वन विभाग ने इन पेड़ों का प्लांटेशन करवाया था। इसके बाद बिल्डर द्वारा ये सरे पेड़ काटे गए। बताया जा रहा है कि, वन अमला तब स​क्रिय हुआ जब लोगों ने जिला प्रशासन के अफसरों से शिकायत की। कटे हुए पेड़ों को जब्त किया गया। वन विभाग के अफसरों का कहना है कि,प्लांटेशन और रख रखाव में इतने साल जितना पैसा खर्च किया गया था, उसका​ हिसाब निकाला गया है। उसी के अनुसार बिल्डर से पैसे मांगे गए हैं। नवा रायपुर के नवागांव में करीब 10 साल पहले वन विभाग ने करीब 25 एकड़ राजस्व भूमि में प्लांटेशन किया था। उसी जमीन के पास बिल्डर प्रकाश दावड़ा की जमीन है।

बताया जा रहा है कि, प्लांटेशन करने के बाद बिल्डर ने सरकारी जमीन को अपने जमीन में शामिल कर घेराबंदी कर ली थी। अभी बिल्डर ने अपनी निजी भूमि के अलावा राजस्व भूमि के प्लांटेशन को कटवा दिया। पेड़ कटवाने के अलावा बिल्डर ने राजस्व भूमि का भी समतलीकरण शुरू करवा दिया था। गांव के सरपंच को इसकी सूचना मिलने पर उन्होंने शिकायत की। उसके बाद वन विभाग के अफसरों की लापरवाही सामने आई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT