Chhattisgarh Assembly Election 2023
Chhattisgarh Assembly Election 2023  RE
छत्तीसगढ़

Assembly Election 2023 : पुलिस ने अब तक 5 जिलों में 6 करोड़ 57 लाख रूपए की नकद और कई सामान किया जब्त

Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • 19 विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के माध्यम से कैश और वस्तुओं के अवैध परिवहन पर कड़ी नजर।

  • भारत निर्वाचन आयोग ने इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम (ESMS) ऐप किया लांच।

  • इस ऐप के माध्यम से तत्काल जब्तियों की हो रही रिपोर्टिंग।

Chhattisgarh Assembly Election 2023 : रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 की तिथि की घोषणा के साथ ही प्रदेश में आदर्श आचार संहिता 9 अक्टूबर से लागू हो गई है। प्रदेश में विभिन्न इन्फोर्समेंट एजेंसियों द्वारा निष्पक्ष और पारदर्शी निवार्चन हेतु मतदाता को प्रभावित करने के उद्देश्य से परिवहन की जा रही अवैध धन राशि या वस्तुओं पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। 19 विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के माध्यम से कैश और वस्तुओं के अवैध परिवहन तथा संग्रहण पर कड़ी नजर रखी जा रही है। आदर्श आचार संहिता लागू होने से अब तक छत्तीसगढ़ के बिलासपुर रायगढ़ समेत 5 जिलों से अवैध राशि के साथ वस्तुओं की बरामदगी का आँकड़ा 6 करोड़ 57 लाख 3 हजार 62 रूपए हो गया है। इसमें एक करोड़ 46 लाख रूपए नकद राशि बरामद की गई है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, प्रदेश के 5 प्रमुख जिले जहां सबसे अधिक जब्ती की गई है, जिसमें बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, बस्तर तथा रायपुर शामिल है। विधानसभा चुनाव 2023 के लिए जब्तियों के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रवर्तन एजेंसियों के लिए इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम (ESMS) के रूप में वेब एवं मोबाइल ऐप लांच किया है। इस ऐप में लगभग 1600 से भी ज्यादा FST / SST को रजिस्टर कर ऐप डाउनलोड करवाया गया है एवं इस ऐप के माध्यम से तत्काल जब्तियों की रिपोर्टिंग भी की जा रही है।

जानकारी के अनुसार, प्रवर्तन एजेंसियों (इन्फोर्समेंट एजेंसी) द्वारा निगरानी के दौरान अब तक 13 हजार 574 लीटर अवैध शराब जब्त की गई है, जिसकी कीमत 41 लाख 68 हजार रूपए है। साथ ही 1945 किलोग्राम अन्य नशीली वस्तुएं, जिसकी कीमत लगभग 70 लाख रुपए है भी बरामद किया गया है। सघन जाँच अभियान के तहत अधिकारियों ने अवैध रूप से अन्य सामग्रियों जिनकी कीमत 2 करोड़ 17 लाख रूपए जब्त की हैं। इसके अतिरिक्त एक करोड़ 82 लाख रूपए कीमत के लगभग 83 किलोग्राम कीमती आभूषण तथा रत्न भी तलाशी के दौरान जब्त किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT