अंबिकापुर में दो जेल प्रहरियों पर लगा बड़ा आरोप
अंबिकापुर में दो जेल प्रहरियों पर लगा बड़ा आरोप Sudha Choubey - RE
छत्तीसगढ़

अंबिकापुर में दो जेल प्रहरियों पर लगा बड़ा आरोप, जेल में बंद महिला के कपड़े उतरवाकर बनाया वीडियो

Sudha Choubey

अंबिकापुर, छत्तीसगढ़। छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर सेंट्रल जेल से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। बता दें, यहां अंबिकापुर सेंट्रल जेल में महिला बंदियों के कपड़े उतरवाकर वीडियो बनाए जाने का सनसनीखेज आरोप एक युवक ने लगाया है और इसकी शिकायत राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष से की है। उसने कहा है कि उसकी मौसी ने जेल में हो रहे अमानवीय व्यवहार की बात उसे और उसके परिवार को बताई है।

क्या है मामला:

दरअसल, मुडेसा के रहने वाले एक युवक ने राज्य मानवाधिकार, गृह विभाग, सरगुज़ा कलेक्टर समेत सेंट्रल जेल अम्बिकापुर के अधीक्षक को एक लिखित शिकायत दी है, जिसमें उसने कहा है कि, उसकी एक रिश्तेदार अम्बिकापुर जेल में निरुद्ध है, जहां दो महिला प्रहरी बंदी महिला को प्रताडित करती हैं, उससे पैसे मांगे जाते हैं और पैसे नहीं दिए जाने पर महिला बंदियों के कपड़े उतरवाए जाते हैं और उसका वीडियो बनाकर वायरल करने की धमकी दी जाती है।

युवक ने राज्य मानवाधिकार आयोग से शिकायत की है। साथ ही गृह विभाग के सचिव, जेल विभाग के महानिदेशक, सरगुजा कलेक्टर सहित केंद्रीय जेल अंबिकापुर के अधीक्षक से शिकायत की है।

अंबिकापुर में दो जेल प्रहरियों पर लगा बड़ा आरोप, जेल में बंद महिला के कपड़े उतरवाकर बनाया वीडियो

युवक ने कहा कही यह बात:

युवक ने कहा कि, उसकी मौसी पिछले 6 महीने से एक मामले में केंद्रीय जेल में है। वो और उसका परिवार मौसी से मिलने समय-समय पर सेंट्रल जेल जाता रहता है। उसकी मौसी ने बताया कि, जेलर ममता पटेल और महिला जेल प्रहरी मेरी मारग्रेट को हर महीने पैसे देने पड़ते हैं। अगर किसी महिला बंदी द्वारा रुपए देने से मना किया जाता है, तो अधिकारी और जेल प्रहरी उसके साथ अमानवीय व्यवहार करती हैं।

युवक ने बताया कि, वे महिला नंबरदारों से महिला बंदियों के कपड़े उतरवाकर शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित करती हैं। उनके साथ अश्लील और गंदी हरकत की जाती है। यही नहीं महिला अधिकारी इसका वीडियो अपने मोबाइल पर बना लेती है। वो उसे अन्य लोगों को वीडियो शेयर कर देने की धमकी देती है। युवक ने कहा कि, उसकी मौसी से भी रुपए मांगे गए हैं। मौसी ने परिवार को बताया कि उसे प्रताड़ित न किया जाए, इसलिए पैसे दे दिए जाएं, नहीं तो वो शांति से रह नहीं पाएगी और उसे ठीक से खाना भी नहीं मिल पाएगा।

इस तरह के सनसनीखेज आरोप के बाद जेल प्रशासन में हड़कंप मच गया है। इधर जेल प्रबंधन इस तरह के किसी घटना से तो इन्कार कर रहा है, मगर शिकायत की गंभीरता को देखते हुए जेल अधीक्षक ने जांच टीम बनाकर इसकी जांच शुरू कर दी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT