छत्तीसगढ़ की बड़ी स्वास्थ्य योजना
छत्तीसगढ़ की बड़ी स्वास्थ्य योजना Social Media
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ की बड़ी स्वास्थ्य योजना, गंभीर बीमारी के ईलाज के लिए 20 लाख रूपए तक की सहायता राशि

Deeksha Nandini

Mukhya Mantri Vishesh Swastha Sahayata Yojna: छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा गंभीर बीमारियों के ईलाज के लिए देश की बड़ी स्वास्थ्य योजना संचालित की जा रही है। मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना में मरीजों को ईलाज के लिए 20 लाख रूपए तक की सहायता दी जा रही है। इस योजना से अब तक 2643 मरीजों को सहायता दी गई है।

इन गंभीर बिमारियों पर दी जा रही आर्थिक सहायता

'मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना' में गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर, थैलेसीमिया मेजर, हीमोफिलिया, फेफड़े, कीडनी और लीवर ट्रांसप्लांट, कॉक्लीयर इम्प्लांट, हृदय, मस्तिष्क और मेरूदंड संबंधित जटिल ऑपरेशन के लिए राज्य के भीतर और राज्य के बाहर ईलाज के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2020 से संचालित की जा रही है। बीते दो सालो में इस योजना से 2643 मरीजों को सहायता दी गई है।

योजना से लाभान्वित हुआ दिशान

'मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य योजना' दिशान के जीवन में आशा की एक किरण बन कर सामने आई। दरअसल कोंडागांव जिला के केशकाल में रहने वाले इमरान आडवाणी के बेटे दिशान को थैलेसीमिया मेजर नामक आनुवांशिक बीमारी थी। जिसका स्वास्थ्य 'मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य योजना' की सहायता से बच सका हैं। परिवार के आवेदन करने के 15 दिवस के भीतर ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा 18 लाख रूपए की राशि दिशान के पिता के खाते में अंतरित कर दी गयी। जिसे इलाज मुमकिन हो पाया और उसकी ज़िंदगी बच गई। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ईलाज के लिए मिली आर्थिक सहायता के लिए दिशान और उसके परिजनो ने भावुक होकर योजना के लिए धन्यवाद् प्रेषित किया।

योजना से लाभान्वित हुआ दिशान

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT