CG Board Exam 2024
CG Board Exam 2024 RE
छत्तीसगढ़

CG Board Exam 2024: छत्‍तीसगढ़ 12वीं बोर्ड की परीक्षा आज से

Author : Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • छत्‍तीसगढ़ 12वीं बोर्ड की परीक्षा आज से।

  • निर्धारित समय से नहीं पहुंचने वाले छात्रों को परीक्षा में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

  • छत्तीसगढ़ बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 23 मार्च 2024 को समाप्त होंगी।

रायपुर, छत्तीसगढ़। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) 12वीं बोर्ड की परीक्षा आज एक मार्च से शुरू हो रही है। एग्जाम सेंटर पर निर्धारित समय से नहीं पहुंचने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। छत्तीसगढ़ बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 23 मार्च 2024 को समाप्त होंगी। 12वीं की परीक्षाएं पहले दिन हिंदी के पेपर के साथ शुरू हुई।

बता दें कि, 10वीं की परीक्षा दो मार्च से शुरू होगी। परीक्षार्थियों के लिए रिपोर्टिंग टाइम सुबह 9:00 बजे है। 9:05 मिनट पर आंसर शीट बांट दी जाएगी। 9:10 पर परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने को मिलेगा। 9:15 से 12:15 तक परीक्षा चलेगी। 12वीं बोर्ड की परीक्षा 23 मार्च तक चलेगी। वहीं, 10वीं बोर्ड की परीक्षा 21 मार्च तक चलेगी। इस बार 10वीं में तीन लाख 45 हजार और 12वीं के दो लाख 61 हजार परीक्षार्थी शामिल हैं। सचिव वीके गोयल ने इस बारे में बात करते हुए बताया कि, प्रदेश में 180 अति संवेदनशील केंद्र हैं। इनमें कांकेर में सबसे अधिक 45 और गरियाबंद में सबसे कम 10 संवेदनशील केंद्र बनाए गए हैं। कुल 2,475 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

विद्यार्थी ध्यान रखें ये बातें-

  • 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड जरूर लेकर जाएं।

  • बिना हाॅल टिकट के केंद्र पर पहुंचे छात्रों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं है।

  • वहीं, प्रवेश पत्र के साथ आधिकारिक पहचान पत्र भी लेकर जाना होगा।

  • एग्जाम सेंटर पर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को लेकर जाना प्रतिबंधित किया गया है।

  • अगर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस किसी भी परीक्षार्थी के पास मिलती है, तो उसे तुरंत एग्जाम सेंटर से बाहर कर दिया जाएगा और उसे आगे की परीक्षा से भी प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT