3 आरोपियों को पकड़ा रंगे हाथ
3 आरोपियों को पकड़ा रंगे हाथ Raj Express
छत्तीसगढ़

CG वन विभाग का एक्शन- हिरन का शिकार करने और अवैध कटाई के 3 आरोपियों को पकड़ा रंगे हाथ

Deeksha Nandini

CG Forest Department Action: वन प्राणी शिकार और अवैध वन कटाई के दो अलग-अलग मामले में गरियाबंद वन विभाग (Gariaband Forest Department) ने आरोपियों को दबोचा है। पहला मामला मैनपुर वन परिक्षेत्र (Mainpur Forest Range) से जुड़ा हुआ है। देर रात कोदोभाठा (Kodobhatha) के जंगल से 2 कोटरी का शिकार कर 4 आरोपी गांव की ओर ले जा रहे थे। वन अमला ने रंगे हाथों पकड़ लिया।

आरोपी अवध राम (Awadh Ram), लोचन (Lochan) व हेमंत (Hemant) को वन विभाग ने गिरफ्तार कर लिया है। एसडीओ राजेंद्र सोरी (SDO Rajendra Sori) ने कहा की पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ वन्य प्राणी अधिनियम (Wildlife Act) के तहत कार्रवाई कर न्यायालय (Court) में भेजने की तयारी की जा रही है। मामले से जुड़ा एक आरोपी फरार जिसकी गिरफ्तारी के लिए तलाश जारी है।

दूसरा मामला उदंती सीतानदी अभ्यारण्य (Udanti Sitanadi Sanctuary) का है। इसकी सीमा से लगे ओडिशा (Odisha) के सिनापाली ब्लॉक के गांव में वन विभाग की टीम ने 10 से ज्यादा घरों में छापा मार कार्रवाई की है। छापेमारी में सागौन और बेशकीमती इमारती लकड़ी के चिरान और इससे बनाए जा रहे फर्नीचर (Furniture) भारी मात्रा में जब्त किए गए हैं। जप्त चिरान व फर्नीचर की कीमत 10 लाख से ज्यादा बताई गई है। अभयारण्य प्रशासन को पुख्ता सूचना मिली थी कि उनके जंगलों से इमारती लकड़ी (Timber) काट कर ओडिशा ले जाया गया है।

अवैध कटाई

उपनिदेशक वरुण जैन ने बताया कि इस कार्रवाई के लिए ओडिशा वन विभाग की मदद ली गई थी। सयुंक्त कार्रवाई से इमारती चिरान जब्त कर आरोपियों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT