लंपी वायरस की चपेट में आया सरगुजा
लंपी वायरस की चपेट में आया सरगुजा Raj Express
छत्तीसगढ़

CG News: लंपी वायरस की चपेट में आया सरगुजा, आवारा मवेशियों स्वास्थ्य को नियंत्रित करने में जुटा विभाग

Deeksha Nandini

हाईलाइट्स

  • सरगुजा के मवेशियों में तेजी से फ़ैल रहा लंपी वायरस।

  • विभाग के अधिकारियों ने पशु पलकों को किया जागरूक।

  • स्वास्थ्य विभाग ने चलाया वैक्सीनेशन अभियान।

Sarguja in the Grip of Lumpy Virus: छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में बढ़ते हुए लंपी वायरस ने पशु पालकों के साथ साथ अब पशु विभाग की भी चिताएं बढ़ा दी है। सरगुजा जिले में आलम यह है कि, हर दिन लगभग 10 से 15 मवेशी लंपी वायरस के चपेट में आ रहे हैं, जिससे निपटने के लिए विभाग लगातार टीकाकरण कराए जाने और आवारा मवेशियों को नियंत्रित करने की कोशिश में जुटा हुआ है।

लंपी वायरस, मवेशियों में होने वाली संक्रमित बीमारी मानी जाती है, जिससे एक मवेशी के संक्रमित होने पर इसके साथ अन्य मवेशियों में फैलने का खतरा बढ़ जाता है। इसका एक मात्र उपाय टीकाकरण है जिसे लेकर पशु विभाग ने जिले में अभियान शुरू कर दिया है। सरगुजा जिले में चार लाख से ज्यादा मवेशी है। मगर अब तक पशु विभाग को महज 90 हजार वैक्सीन ही मिल सके हैं।

विभाग का कहना है कि, तीन लाख वैक्सीन और मांगे गए हैं जिनके आने के बाद वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को तेज किया जाएगा। हालांकि, पशु विभाग का कहना है कि, लंपी वायरस से संक्रमित हो रहे मवेशियों को तत्काल उपचार दिया जा रहा है। जिससे किसी तरह की पशु हानि होने से रोका जा सके। मगर आवारा घूम रहे पशु लंपी वायरस की चपेट में तो आ रहे हैं साथ ही साथ इनके जरिए अन्य मवेशियों को भी लंपी बीमारी फैल रही है। इसलिए पशु विभाग भी पशुपालकों को लगातार जागरूक कर रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT