CG Weather Updates
CG Weather Updates RE- Bhopal
छत्तीसगढ़

CG Weather Updates: छतीसगढ़ में लू का कहर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

gurjeet kaur

CG Weather Updates: मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के कई जिलों में 'लू' का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के कई जिलों में भीषण गर्मी का असर देखने को मिल रहा है। बीते दिन कुछ इलाकों में तापमान 46.1 डिग्री के भी पार पहुँच गया। प्रदेश के जांजगीर-चांपा में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया था। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर समेत कई जिलों में लू को लेकर अलर्ट जारी किया है। ये अलर्ट मौसम विभाग ने अगले 2 दिन के लिए जारी किया है। गौरतलब है की मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना भी व्यक्त की है।

इन जिलों के लिए भी जारी किया गया है अलर्ट :

राजधानी रायपुर के अलावा राजनांदगांव, बलौदाबाजार, जांजगीर-चांपा, बिलासपुर, महासमुंद, मुंगेली, दुर्ग और रायगढ़ में भी लू चलेगी।

क्या है लू :

ग्रीष्मकाल में चलने वाली अत्यंत शुष्क और गर्म हवाओं को लू कहा जाता है। गर्मी में ये एक आम समस्या है। अक्सर लू का प्रभाव अप्रैल से जून के बीच देखा जाता है। इस समय कई जगह पर तापमान 40 डिग्री के पार चला जाता है।

लू का प्रभाव :

यदि कोई व्यक्ति लम्बे समय तक लू के प्रभाव में रहे तो उसके शरीर का तापमान भी सामन्य से अधिक हो जाता है। लू के सामन्य लक्षणों में बॉडी टेम्परेचर बढ़ना, चक्कर आना, डिहाइड्रेशन या पानी की कमी होना शामिल है। लू के चलते शरीर का तापमान 101 या 102 डिग्री के भी पार चला जाता है। ऐसे में लोगों को जरूरी काम होने पर ही घर से निकलने की सलाह दी जाती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT