मुख्यमंत्री भूपेश बघेल
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  Social Media
छत्तीसगढ़

Cheti Chand 2023: CG के स्कूलों में 23 मार्च को छुट्टी की अधिसूचना जारी, इन कार्यालयों पर नहीं लगेगे ताले

Deeksha Nandini

Cheti Chand Festival 2023: सिंधी समाज का प्रमुख त्योहार चेट्रीचंड्र महोत्सव के अवसर पर सीएम बघेल की घोषणा घोषणा के अनुरूप 23 मार्च 2023 दिन गुरूवार को अवकाश की अधिसूचना जारी कर दी गई हैं। यह अधिसूचना छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बीते दिन मंगलवार को जारी कर दिया गया हैं। इसके अलावा राज्य के समस्त नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों में सामान्य अवकाश घोषित किया गया है।

सरकारी कार्यालयों का नहीं होगा अवकाश :

सिंधी समाज के प्रमुख त्योहार चेट्रीचंड्र महोत्सव पाए आदेशानुसार राज्य के स्कूलों के अवकाश होने की सूचना जारी की गई हैं किन्तु राज्य के बैंक के लिए ये नियम लागू नहीं होगा। इसके अलावा अन्य शासकीय वित्तीय संस्थाएं, कोषालय, उप कोषालय, सहकारी बैंक आदि का अवकाश नहीं होगा। ये कार्यालय नियमित दिन के समान ही कार्य करेंगे। इसके साथ ही नया रायपुर स्थित सभी शासकीय कार्यालय खुले रहेंगे। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में भी सभी शासकीय कार्यालय खुले रहेंगे।

स्कूल में अवकाश के साथ परीक्षा रहेगी यथावत:

छत्तीसगढ़ में सिंधी समाज का प्रमुख त्योहार चेट्रीचंड्र धूमधाम से मनाया जा रहा है। महोत्सव के अंतिम दिवस यानी 23 मार्च विसर्जन के दिन राज्य सरकार ने सरकारी छुट्टी की घोषणा की है। चेट्रीचंड्र महोत्सव के अवसर पर छत्तीसगढ़ सीएम बघेल ने स्कूलों में अवकाश के साथ होने वाली परीक्षाओं पर इसका प्रभाव नहीं पड़ने का उल्लेख्य भी किया हैं। जारी आदेश के अनुसार, पहले से निर्धारित परीक्षाएं जारी रहेंगी। इसके लिए छुट्टी नहीं होगी, लेकिन बाकी बच्चों की सरकारी छुट्टी रहेगी।

जारी आदेश

बता दें कि, चेट्रीचंड्र महोत्सव सिंधी समाज का प्रमुख त्यौहार माना जाता हैं। इस महोत्सव में भगवान झूलेलाल जी की पूजा की जाती हैं। भगवान झूलेलाल जी को वरुण देव का अवतार माना जाता हैं।

बता दें इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चेट्रीचंड्र महोत्सव के अवसर पर छुट्‌टी का ऐलान किया था। रायपुर के शदाणी दरबार तीर्थ में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने ये घोषणा की थी। ये अवकाश राज्य के नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों में होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT