छत्तीसगढ़ शासन ने पटवारियों की दो मांगे की पूरी
छत्तीसगढ़ शासन ने पटवारियों की दो मांगे की पूरी Sudha Choubey - RE
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ शासन ने पटवारियों की दो मांगे की पूरी, वेतनमान में हुई बढ़ोतरी

Sudha Choubey

रायपुर, छत्तीसगढ़। छत्तीसगढ़ में एक माह तक चली पटवारियों की हड़ताल कल समाप्त हो गया। एक माह तक चली पटवारियों की हड़ताल समाप्त होने के बाद शासन ने उनकी दो मांगों को मान लिया है। अब पटवारियों पर एफआइआर से पहले विभागीय जांच होगी। इसका आदेश जारी कर दिया गया। साथ ही ग्रेड पे 2,200 से बढ़ाकर 2,400 रुपये कर दिया गया है। हड़ताली पटवारियों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सामने अपनी आठ मांगों को रखा था। इसमें पटवारी परीक्षा, स्टेशनरी भत्ता, सिस्टम में त्रुटी सुधार का अधिकार एसडीएम को देने की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने इस मांगों पर परीक्षण कराने का आश्वासन दिया है। भू-अभिलेख शाखा की ओर से सभी कलेक्टरों को निर्देशित किया गया है।

वेतनमान संबंधित जारी किया गया आदेश:

बता दें कि, वेतनमान संबंधित आदेश भी जारी किया गया है। जारी किए आदेश में लिखा है कि, "विषयान्तगर्त संदर्भित पत्र का अवलोकन करने का कष्ट करे, जिसके द्वारा पटवारी पद का वेतनाम 5200-20200+ ग्रेड-पे 2200 संसोधित कर दिनांक 01/04/2017 वेतनाम 5200-20200+ ग्रेड-पे 2,400 किया गया है। राजस्व पटवारी संघ द्वारा अवगत कराया गया है कि, कतिपय जिलों में पटवारियों को उपभोक्तानुसार संसोधित वेतनाम का लाभ प्रदाय का नहीं किया जा रहा है। अतः पटवारी पद का संसोधित वेतनाम 5200-20200+ ग्रेड-पे 2,400 (वेतन पुनरीक्षण नियम 2017 के अनुसार लेबल- 6) के अनुरूप वेतन निर्धारित किया जाना सुनिश्चित करें।"

छत्तीसगढ़ शासन ने पटवारियों की दो मांगे की पूरी, वेतनमान में हुई बढ़ोतरी

इन मांगों को लेकर हड़ताल पर थे पटवारी:

जानकारी के लिए बता दें कि, 8 सूत्रीय मांगो को लेकर पटवारी 15 मई से हड़ताल पर थे। महीनेभर से जारी इस अनिश्चितकालीन हड़ताल को पटवारियों बीते 15 जून को स्थगित कर दिया था। जनहित में काम प्रभावित होने का हवाला देते हुए हड़ताल खत्म कर पटवारी संघ के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से उनके निवास कार्यालय में मुलाकात भी की थी।

वहीं, हड़ताल खत्म होने के बाद शुक्रवार को भाठागांव में पटवारी संघ द्वारा बैठक आयोजित की गई थी। इसमें हड़ताल वापसी को लेकर संघ के सदस्यों से चर्चा नहीं किए जाने का मुद्दा उठा और पटवारी आपस में ही भिड़ गए। इसी बीच राजस्व पटवारी संघ के अध्यक्ष भागवत कश्यप हड़ताल खत्म करने की सूचना देने के बाद सदस्यों से मिलने तक नहीं पहुंचे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT