चिड़ियाघर में बीमारी से एक साल की बाघिन ने तोड़ा दम
चिड़ियाघर में बीमारी से एक साल की बाघिन ने तोड़ा दम Sudha Choubey - RE
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: चिड़ियाघर में बीमारी से एक साल की बाघिन ने तोड़ा दम

Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • छत्तीसगढ़ के बिलासपुर ज़िले से आई बड़ी खबर

  • बिलासपुर में चिड़ियाघर में बीमारी से बाघ के मादा शावक की मौत हो गई

  • बाघिन चार मई से किडनी की समस्या से जूझ रही थी

  • वन्य प्राणी चिकित्सक उसका उपचार कर रहे थे

  • चिड़ियाघर के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी

बिलासपुर, छत्तीसगढ़। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर ज़िले से बड़ी खबर सामने आई है। खबर आई है कि, बिलासपुर ज़िले में स्थित चिड़ियाघर में बीमारी से बाघ के मादा शावक की मौत हो गई है। चिड़ियाघर के अधिकारियों ने इसी जानकारी आज बुधवार को दी।

अधिकारियों ने बताया:

अधिकारियों ने इस बारे में बात करते हुए बताया कि, "चिड़ियाघर में मौजूद रश्मि नाम की यह बाघिन चार मई से किडनी की समस्या से जूझ रही थी। वन्य प्राणी चिकित्सक उसका उपचार कर रहे थे। आखिर मंगलवार को दोपहर करीब दो बजे उसने दम तोड़ दिया। उन्होंने कहा कि, चिकित्सकों के अनुसार बाघिन की मौत किडनी की बीमारी के कारण हुई है।"

अधिकारियों ने बताया कि, चिड़ियाघर में मौजूद यह बाघिन ‘रश्मि’ चार मई से किडनी की समस्या से जूझ रही थी। अधिकारियों ने बताया कि, मृत मादा शावक का पोस्टमार्टम करने के बाद देर शाम उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया। उन्होंने बताया कि, पोस्टमार्टम के दौरान कानन पेंडारी प्राणी उद्यान के अधिकारी मौजूद थे।"

मुकुंदपुर चिड़ियाघर में सफेद बाघिन ने तोड़ा दम:

बताते चलें कि, छत्तीसगढ़ के अलावा मध्य प्रदेश से भी खबर आई थी कि, सफेद बाघिन ने दम तोड़ दिया। मध्य प्रदेश के मुकुंदपुर चिड़ियाघर में पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रही सफेद बाघिन विंध्या ने दम तोड़ दिया। सफेद बाघिन विंध्या पिछले एक साल से अर्थराइटिस की समस्या से परेशान थी। जिला वन पदाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने बताया, “विंध्या जो पहली सफेद बाघिन थी उसे हम वन विहार भोपाल(bhopal) से लाए थे। इसकी उम्र 15 साल 8 महीने थी, एक साल से उसे अर्थराइटिस की समस्या थी और आज उसकी मृत्यु हो गई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT