बोरे बासी वेट लॉस करने में कारगर
बोरे बासी वेट लॉस करने में कारगर  Raj Express
छत्तीसगढ़

Chhattisgarh Traditional Food: छत्तीसगढ़ का पारम्परिक आहार बोरे बासी, Weight Loss करने में कारगर

Deeksha Nandini

Chhattisgarh Traditional Food: मेडिकल साइंस नए नए अन्वेषण और आधुनिक उपकरणों से बीमारियों का उपचार करने में सफलता हासिल कर रही है, वही दूसरी ओर छत्तीसगढ़ का प्रिय और पारम्परिक आहार बोरे बासी (Boore Baasi) से भी कई रोगों का सफलतापूर्वक उपचार किया जा रहा है। यह छत्तीसगढ़ की समृद्ध संस्कृति का ही प्रभाव है कि अब डॉक्टर भी प्रिस्क्रिप्शन में बोरे बासी रिकमेंड करते हैं। छत्तीसगढ़ के डॉक्टरों का मानना है कि बोरे बासी में भरपूर विटामिन बी12, कैल्शियम, पोटेशियम सहित अनेक पौष्टिक गुण के साथ हृदय रोग, स्किन रोग, डायरिया सहित अनेक रोगों से लड़ने की क्षमता है।

बोरे बासी तिहार के रूप में मनाने की अपील :

पहले यह सामान्य समझ थी कि बोरे बासी सिर्फ राज्य के मजदूर और किसानों का प्रिय आहार है, लेकिन अब हमारे राज्य के बोरे बासी को देश के साथ विदेशी लोग भी बड़े चाव से खा रहे हैं। दरअसल में बोरे बासी छत्तीसगढ़ की संस्कृति और आहार का अभिन्न हिस्सा रहा है। यहां के मजदूर किसान गर्मी के दिनों में बोरे बासी खाकर ही काम में निकलते थे। गत वर्ष हमारे छत्तीसगढ़िया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel) ने श्रमवीरों के सम्मान में स्वयं बोरे बासी खाये थे। इस वर्ष भी उन्होंने 1मई श्रमिक दिवस को बोरे बासी तिहार के रूप में मनाने की अपील की है।

बोरे बासी बनाने की रेसिपी :

बोरे बासी बनाने वाले सैफ राज किशोर ने बताया कि पहले चांवल को पकाते हैं। फिर पके हुए चावल में से आधा पसिया को निकाल देते हैं। फिर उसे ढककर किसी गर्म जगह पर रात भर के लिए रखते हैं। सुबह इसे टमाटर चटनी (सिलबट्टा), लाल भाजी, पालक, चौलाई भाजी,ककड़ी के साथ खाते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है साथ ही इससे इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। बोरे बासी में अदरक ,दही ,हरी मिर्च, सेंधा नमक,काला नमक ,प्याज मिलाकर और राई के छौंक लगाकर मरीजों को दिया जाता है। इससे इसका स्वाद भी बढ़ता है साथ ही मरीजों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

वेट लॉस के लिए बोरे बासी कारगर:

बोरे बासी खाने से चाय कॉफी और यहां तक शराब की लत भी धीरे-धीरे छूट जाती है। अंबिकापुर की स्वेच्छा सिंह ने बताया कि जब से वे यहाँ (Chhattisgarh) आई है तब से उन्हें अन्य डाइट के साथ बोरे बासी दिया गया। इससे उन्हें वास्तव में स्वाथ्य में लाभ मिला है तनाव दूर हुआ है और मानसिक एकाग्रता बढ़ी है। देश और दुनिया भर के लोग ईलाज के लिए ह्रदय रोग, स्किन ,डायरिया सहित एकाग्रता और वेट लॉस के लिए बोरे बासी कारगर है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT