CM ने किया थर्मल पॉवर स्टेशन का शिलान्यास
CM ने किया थर्मल पॉवर स्टेशन का शिलान्यास RE-Bhopal
छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री ने किया कोरबा में विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास, दो विद्युत संयंत्र की रखी आधारशिला

gurjeet kaur

हाइलाइट्स:

  • CM द्वारा दो विद्युत संयंत्र की आधारशिला रखी गई।

  • CM ने की घोषणा संयत्र का नाम पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा जाएगा।

  • ई-लाइब्रेरी का लोकार्पण किया गया।

  • आमसभा को भी सीएम ने सम्बोधित किया।

कोरबा, छत्तीसगढ़। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा शनिवार को कोरबा में 660 मेगावाट की उत्पादन क्षमता वाले दो विद्युत संयंत्र की आधारशिला रखी गई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री बघेल ने संयंत्र का नाम पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के नाम पर रखने की बड़ी घोषणा की है। इन दोनों विद्युत संयंत्रों की अनुमानित लागत 12 हजार 915 करोड़ रूपए हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री द्वारा कोरबा जिले में 441 करोड़ की लागत के विकास कार्यों की सौगात दी गई । मुख्यमंत्री द्वारा कलेक्टोरेट परिसर में छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा का अनावरण किया गया।

ई-लाइब्रेरी का लोकार्पण करने के पश्चात घंटाघर मैदान में आयोजित आमसभा को भी सीएम ने सम्बोधित किया। मुख्यमंत्री द्वारा इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी हसदेव ताप विद्युत गृह की नवीन सुपर क्रिटिकल ताप विद्युत परियोजना कोरबा पश्चिम का शिलान्यास किया गया। मुख्यमंत्री ने कोरबा में 325 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित स्वर्गीय बिसाहू दास महंत स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय का लोकार्पण सहित अन्य विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

विद्युत संयंत्र की आधारशिला:

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ को ऊर्जा के क्षेत्र में नई ऊंचाई प्रदान करने हेतु कोरबा जिले में 1320 मेगावाट के सुपर क्रिटिकल थर्मल पॉवर स्टेशन कोरबा का शिलान्यास किया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ डिप्टी सीएम भी मौजूद थे। यहां पर 660 मेगावाट की दो इकाइयां स्थापित होंगी। वर्तमान में छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी की कुल उत्पादन क्षमता 2978.7 मेगावाट है। राज्य स्थापना के समय उत्पादन क्षमता 1360 मेगावाट थी। वर्तमान में छत्तीसगढ़ जीरो पॉवर कट स्टेट बना हुआ है। प्रदेश में बिजली की मांग लगातार बढ़ रही है।1320 मेगावाट का यह सुपर क्रिटिकल थर्मल पॉवर स्टेशन प्रदेश का सबसे बड़ा और आधुनिक संयंत्र होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT