CM विष्णुदेव साय
CM विष्णुदेव साय RE
छत्तीसगढ़

अब केंद्र के समान कर्मचारियों को मिलेगा महंगाई भत्ता: CM विष्णुदेव साय

Author : Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने लिये अहम फैसले।

  • मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों का 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा की है।

  • पत्रकारों को न्याय दिलाने बनेगी कमेटी।

रायपुर, छत्तीसगढ़। छत्तीगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने चुनाव आचार संहिता लगने से पहले तीन बड़ी घोषणा की है। इससे नियमित और अनियमित कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कर्मचारियों का 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा की है। अब केंद्र के समान यहां भी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता मिलेगा। महंगाई भत्ते की यह राशि एक मार्च 2024 की तिथि से मिलेगी। राज्य के अधिकारी-कर्मचारियों को सातवें वेतनमान के एरियर्स की अंतिम किश्त की राशि का भुगतान भी होगा।

वहीं, कर्मचारियों के समस्याओं के समाधान के लिए भी समिति गठित की गई है। पंचायत सचिवों को 55 दिनों की हड़ताल का वेतन भुगतान होगा। इसके अलावा हड़ताल के दिनों को अर्जित अवकाश में समायोजित किया जाएगा। पत्रकारों के खिलाफ किए गए कथित झूठे मुकदमों और उन्हें उत्पीड़न के मामलों में न्याय दिलाने के लिए गृह सचिव की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी।

राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए ऑनलाईन आवेदन 30 अप्रैल 2024 तक:

छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित सभी 77 लाख राशनकार्डों के नवीनीकरण का कार्य दिनांक 30 अप्रैल 2024 तक बढ़ाया गया है। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने आम नागरिकों की सुविधा का ध्यान रखते हुए राशन कार्ड नवीनीकरण की तारीख बढ़ाने के निर्देश दिए थे, ताकि सभी पात्र हितग्राही अपना आवेदन कर सकें। इसी कड़ी में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री श्री दयाल दास बघेल ने ऑनलाईन नवीनीकरण के आवेदन के लिए तारीख आगामी 30 अपै्रल 2024 तक बढ़ाने के संबंध में दिशा निर्देश दिए हैं। खाद्य विभाग के संचालक श्री जितेन्द्र शुक्ला ने सभी जिलों के कलेक्टरों को इस संबंध में दिशा-निर्देश दिए हैं। राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोेक्ता संरक्षण विभाग का नया मोबाईल एप्प तैयार किया गया है, इसे प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT