Dussehra Shastra Puja
Dussehra Shastra Puja RE
छत्तीसगढ़

Dussehra Shastra Puja: रायपुर SSP प्रशांत अग्रवाल ने दशहरा पर की शस्त्र पूजा

Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • आज देशभर में मनाया जा रहा है दशहरा का त्योहार।

  • आज दशहरा पर रायपुर SSP प्रशांत अग्रवाल ने दशहरा पर की शस्त्र पूजा।

  • मौके पर रायपुर पुलिस के वरिष्ठ अफसर और कर्मचारी मौजूद रहे।

रायपुर, छत्तीसगढ़। आज 24 अक्तूबर 2023 को देशभर में दशहरे का त्योहार बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जा रहा है। हिंदू पंचांग के अनुसार, हर वर्ष आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि पर विजयादशमी का त्योहार मनाया जाता है। दशहरा के दिन शस्त्र पूजन करने की भी परंपरा है। ऐसे में आज रायपुर SSP प्रशांत अग्रवाल ने दशहरा पर की शस्त्र पूजा की।

बता दें कि, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर SSP प्रशांत अग्रवाल ने आज दशहरा के अवसर पर पुलिस लाइन में शस्त्र पूजा की। इस दौरान रायपुर पुलिस के वरिष्ठ अफसर और कर्मचारी मौजूद रहे। SSP प्रशांत अग्रवाल ने सभी को विजयादशमी की बधाई दी।

जानकारी के लिए बता दें कि, विजयादशमी का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है। इस दिन भगवान राम ने लंकापति रावण का वध करके अपनी पत्नी सीता को उसके चुंगल से आजाद कराया था। भगवान राम की कुंडली कर्क लग्न और रावण की सिंह लग्न की है। दोनों के लग्न में विद्यमान बृहस्पति दोनों की शक्तिशाली बनाता है। हालांकि, श्रीराम का बृहस्पति लग्न में उच्च का है जो उन्हें विशिष्ट बनाता है।

आखिर क्यों इसी दिन पूजे जाते हैं हथियार:

आपको बता दें कि, विजयादशमी के मौके पर शस्त्र पूजन का विधान है। बंदूक से लेकर तलवार, कटार, लाठी तक की पूजा होती है। पूरे साल इसी दिन हथियारों की पूजा होती है। यहां तक कि पुलिस खुद भी हथियारों का पूजन करती है और पुलिस लाइन में तो कुम्हेड़ा की बलि दी जाती है। जानकारी के अनुसार, इस दिन प्रभु श्रीराम ने रावण का वध कर माता सीता को दशानन की कैद से मुक्ति दिलाई थी। प्रभु श्रीराम ने युद्ध पर जाने से पहले हथियारों का पूजन किया था। वहीं, मां दुर्गा ने महिषासुर नाम के राक्षस का वध इस दिन कर बुराई का अंत किया था। इसके बाद उनके हथियारों का पूजन देवताओं ने किया था, इसलिए इस मौके पर हथियारों की पूजा की जाती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT