Chhattisgarh VHP Meeting
Chhattisgarh VHP Meeting Raj Express
छत्तीसगढ़

विश्व हिंदू परिषद की पहली बैठक संपन्न, कहा- किसी धर्म विशेष के लिए नहीं हो सकते अलग कानून

Deeksha Nandini

Chhattisgarh VHP Meeting: शनिवार को विश्व हिन्दू परिषद के द्वारा छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित बैठक का आयोजन किया गया। यह बैठक राजधानी रायपुर के कमल विहार स्थित माहेश्वरी भवन में आयोजित बैठक में विहिप के केंद्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि, विहिप समान नागरिक संहिता की मांग करता है।

विश्व हिंदू परिषद की केंद्रीय प्रबंध समिति की बैठक में विहिप ने समान नागरिक संहिता की वकालत करते हुए कहा कि, यह शीघ्र लागू होना चाहिए। देश में सभी धर्मों के लोगों को इसका पालन करना चाहिए। पत्नी, बच्चों के अधिकार, वैवाहिक अधिकार और विवाह के लिए आयु संबंधी अधिकार किसी अन्य धर्म के लिए अलग नहीं हो सकते हैं।

एक धर्म विशेष के द्वारा संविधान के नियमों का लगातार उल्लंघन किया जाता है, जिसका नुकसान महिलाओं और बच्चों को उठाना पड़ रहा है। यही कारण है कि अब राष्ट्रीय विधि आयोग ने भी आम लोगों से इस संदर्भ में सुझाव आमंत्रित किया है। 14 जुलाई तक आम लोग सुझाव दे सकते हैं। विहिप ने साफ तौर पर ऐलान किया है कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद-44 का पालन सभी को करना चाहिए।

6 महीने की कार्ययोजना करेंगे प्रस्तुत :

रविवार को प्रांत और आयाम के पदाधिकारियों की बैठक होगी, जिसमें विहिप के अगले 6 महीने की कार्ययोजना प्रस्तुत की जाएगी। वहीं प्रांत और आयाम के पदाधिकारी बीते छह महीने की कार्ययोजना की रिपोर्ट भी प्रस्तुत करेंगे। आलोक कुमार ने कहा कि, यह अफसोस की बात है कि जो सांसद और विधायक 'भारत के संविधान के प्रति सच्ची आस्था और निष्ठा रखने' की शपथ लेते हैं, वे संविधान के इन 73 वर्षों में भारत के सभी नागरिकों के लिए समान नागरिक संहिता अधिकार लाने में विफल रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT