Gandhi Jayanti 2023
Gandhi Jayanti 2023 Raj Express
छत्तीसगढ़

Gandhi Jayanti 2023: महात्मा गांधी के जीवन पर आज से 3 दिवसीय छाया चित्र प्रदर्शनी

Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • महात्मा गाँधी के जीवनकाल की उल्लेखनीय घटनाओं से संबन्धित 100 से अधिक चित्रों का समावेश

  • महंत घासीदास स्मारक संग्रहालय रायपुर के कला वीथिका में लगेगी प्रदर्शनी।

  • संस्कृति विभाग अंतर्गत पुरातत्त्व अभिलेखागार एवं संग्रहालय रायपुर द्वारा आयोजित प्रदर्शनी।

Gandhi Jayanti 2023: रायपुर छत्तीसगढ़। संस्कृति विभाग अंतर्गत पुरातत्त्व, अभिलेखागार एवं संग्रहालय रायपुर द्वारा आज 2 अक्टूबर गांधी जयंती के उपलक्ष्य में महात्मा गांधी की जीवन यात्रा पर तीन दिवसीय चित्र-प्रदर्शनी लगाई जा रही है। इसमें महात्मा गाँधी के जीवन के सभी पहलुओं को बड़ी खूबसूरती से दर्शकों को दर्शाया जायेगा। यह छाया चित्र प्रदर्शनी महंत घासीदास स्मारक संग्रहालय रायपुर के कला वीथिका में 2 अक्टूबर से 4 अक्टूबर तक सुबह 10ः30 बजे से शाम 5ः30 तक की जाएगी।

इस छाया चित्र प्रदर्शनी में महात्मा गांधी के जन्म, बचपन, परिवार, किशोरावस्था में अध्ययन सहित जीवनकाल की उल्लेखनीय घटनाओं से संबन्धित 100 से अधिक चित्रों का समावेश है, जो भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम में बापू के संघर्षों को दर्शाते हैं। गांधीजी के 22 से 27 नवंबर 2023 के दौरान छत्तीसगढ़ प्रवास से संबन्धित दस्तावेज़ भी इस प्रदर्शनी के आकर्षण का केंद्र होंगे। प्रदर्शनी का शुभारंभ विवेक आचार्य, संचालक पुरातत्त्व, अभिलेखागार एवं संग्रहालय करेंगे।

महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर सीएम ने किया नमन :

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर उन्हें नमन किया है। महात्मा गांधी के देश के लिए अमूल्य योगदान को याद करते हुए उन्होंने कहा है कि महात्मा गांधी ने भारत में स्वाधीनता आंदोलन को नई दिशा दी। उन्होंने सत्य, प्रेम और अहिंसा का मार्ग अपनाकर पूरे विश्व के सामने मिसाल कायम की। उन्होंने देश में जिस ग्राम स्वराज की कल्पना की थी, छत्तीसगढ़ सरकार उसे पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

छत्तीसगढ़ में सुराजी गांव योजना शुरू कर नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी को नये रूप में विकसित किया जा रहा है। इस योजना के तहत बने गौठान अब आजीविका केन्द्र के रूप में विकसित हो रहे हैं। गोधन न्याय योजना के माध्यम से पशुपालकों और ग्रामीणों से गोबर और गोमूत्र खरीदा जा रहा है, जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को नया आधार मिला है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT