गोधन न्याय योजना
गोधन न्याय योजना Sudha Choubey - RE
छत्तीसगढ़

गोधन न्याय योजना: CM बघेल ने विभिन्न हितग्राहियों को ऑनलाइन जारी की 21.31 करोड़ रुपये की राशि

Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए

  • छत्तीसगढ़ महतारी कर चित्र पर माल्यार्पण के बाद शुरू हुआ कार्यक्रम

  • मौके पर मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे

  • गोधन न्याय योजना के विभिन्न हितग्राहियों ऑनलाइन जारी की 21.31 करोड़ रुपये की राशि

रायपुर, छत्तीसगढ़। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) आज 5 जून को अपने निवास कार्यालय रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। छत्तीसगढ़ महतारी कर चित्र पर माल्यार्पण एवं राज्यगीत कर साथ कार्यक्रम शुरू हुआ। इस मौके पर मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री प्रदीप शर्मा भी कार्यक्रम में उपस्थित हैं।

बता दें कि, गोधन न्याय योजना के विभिन्न हितग्राहियों को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ऑनलाइन जारी की 21.31 करोड़ रुपये की राशि। इस राशि में 16 से 31 मई तक खरीदे गए गोबर के एवज में गोबर विक्रेताओं को 4 करोड़ 91 लाख रुपये, गौठान समितियों को 8 करोड़ 98 लाख रुपये व महिला समूहों को 6 करोड़ 29 लाख रुपये की लाभांश राशि सहित गौठान समितियों के पदाधिकारियों के मानदेय की राशि 1 करोड़ 13 लाख रुपये शामिल है। इस राशि को मिलाकर योजना के हितग्राहियों को अब तक 538 करोड़ 89 लाख रूपये का किया जा चुका है भुगतान।

गौरतलब है कि, गोधन न्याय योजना के तहत गोबर विक्रेताओं, गौठान समितियों एवं महिला स्व-सहायता समूहों को 15 मई 2023 की स्थिति में 518 करोड़ 71 लाख रूपए का भुगतान किया जा चुका है। 5 जून को 20.18 करोड़ रूपए का भुगतान होने के बाद यह आंकड़ा बढ़कर 538 करोड़ 89 लाख रूपए हो जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि, छत्तीसगढ़ शासन की सर्वाधिक लोकप्रिय योजनाओं में से एक गोधन न्याय योजना की शुरूआत 20 जुलाई 2020 हरेली पर्व से हुई थी। इस योजना के तहत गौठानों में ग्रामीण पशुपालकों से 2 रुपए किलो में गोबर की खरीदी तथा 4 रुपए लीटर में गौमूत्र की खरीदी की जा रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT