Kanker Naxal Encounter
Kanker Naxal Encounter Raj Express
छत्तीसगढ़

Kanker Naxal Encounter : मुठभेड़ का वीडियो आया सामने, मारे गए थे 29 नक्सली

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • कांकेर में हुई मुठभेड़ में BSF के 3 जवान हुए थे घायल।

  • नक्सलियों के शव के पास AK - 47 और ऑटोमेटिक हथियार भी बरामद।

  • मारे गए नक्सलियों में 15 महिलाएं और 14 पुरुष।

Kanker Naxal Encounter : छत्तीसगढ़। कांकेर-नारायणपुर सीमा पर पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ का वीडियो सामने आया है। मंगलवार को हुई मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए थे। इन सभी के शव को कांकेर जिला मुख्यालय लाया गया। मुठभेड़ में BSF के 3 जवान भी घायल हुए थे जिनका इलाज किया जा रहा है। इधर इस मुठभेड़ पर भाजपा और कांग्रेस के नेता आमने सामने हैं। पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने इस मुठभेड़ पर कहा था कि,' भाजपा के शासनकाल में कई फर्जी मुठभेड़ हुईं।' भूपेश बघेल के इस बयान पर डिप्टी सीएम ने कई सवाल खड़े किए। जानकारी के अनुसार मुठभेड़ के समय जंगल में करीब 50 नक्सली मौजूद थे।

मंगलवार को कांकेर जिले में CPI माओवादी के वरिष्ठ कैडरों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद एक टीम भेजी गई थी सर्चिंग के दौरान सुरक्षाकर्मियों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई। 29 सीपीआई माओवादी कैडर के शव और भारी हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए। छत्तीसगढ़ में इसे अब तक की सबसे बड़ी मुठभेड़ों में से एक के रूप में देखा जा रहा है। कांकेर में हुई इस मुठभेड़ में BSF इंस्पेक्टर रमेश चौधरी समेत तीन जवान घायल हुए थे। पुलिस और सुरक्षा बल ने नक्सलियों के शव के पास AK - 47 और ऑटोमेटिक हथियार भी बरामद किए गए थे।

नक्सलियों के शव के पास AK - 47 और ऑटोमेटिक हथियार बरामद

मारे गए नक्सलियों में 15 महिलाएं और 14 पुरुष :

आईजी बस्तर पी सुंदरराज ने बताया कि, ''सुरक्षा बल और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई जो करीब 4 घंटे तक चली। डीआरजी और बीएसएफ की टीमों ने इलाके को घेर लिया और परिणामस्वरूप 29 सीपीआई माओवादियों के शव बरामद किए गए। इनमें से 15 महिलाएं और 14 पुरुष थे। मौके से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया। माओवादियों के शवों का पोस्टमार्टम चल रहा है।''

कांकेर मुठभेड़ पर छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने कहा, "हमारी सरकार ने पिछले पांच सालों में नक्सलियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई की है। बीजेपी शासनकाल में कई फर्जी मुठभेड़ हुई हैं जो हमारे शासनकाल में नहीं हुईं। कई फर्जी गिरफ्तारियां हुई हैं। उन्होंने (भाजपा के नेतृत्व वाली छत्तीसगढ़ सरकार) आदिवासियों को धमकाया और गिरफ्तार किया, पिछले 4 महीनों से वे कवर्धा जिले में भी ऐसा कर रहे हैं।"

इसका जवाब देते हुए छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कहा, ''यह सुनकर दुख हुआ कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि, मुठभेड़ फर्जी है। इसका क्या मतलब है? जिन जवानों को मैंने देखा है , क्या उन्हें झूठा घायल किया गया है? जो हथियार बरामद हुए हैं, क्या वे सभी नकली हैं? वर्दी पहने हुए सभी नक्सली मारे गए हैं, क्या अब यह कहना और विषय बदलना बहुत गलत है।"

यह भी पढ़ें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT