कटकम सुदर्शन की मौत
कटकम सुदर्शन की मौत Raj Express
छत्तीसगढ़

नक्सलियों की केंद्रीय कमेटी के पोलित ब्यूरो सदस्य कटकम सुदर्शन की मौत, दंडकारण्य के जंगल में तोड़ा दम

Deeksha Nandini

Katakam Sudarshan Death: डेढ़ करोड़ रुपए के इनामी नक्सली आनंद उर्फ कटकम सुदर्शन की हार्ट अटैक से मौत हो गई है। पिछले कई महीनों से शुगर, बीपी, समेत अन्य बीमारियों से जूझ रहा था। समय पर इलाज न मिल पाने की वजह से 69 साल की उम्र में 31 मई की दोपहर 12:20 को इसने दम तोड़ दिया है। नक्सलियों ने एक प्रेसनोट जारी कर इस बात की जानकारी दी है। नक्सल संगठन के सदस्यों ने दंडकारण्य के जंगल में शव का अंतिम संस्कार भी कर दिया है। अब 5 जून से 3 अगस्त तक पूरे देश में नक्सल संगठन में आनंद की याद में सभा (Comrade Anand Memorial Assembly) का आयोजन किया जाएगा।

CG, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में नक्सल संगठन की जिम्मेदारी :

नक्सलियों के केंद्रीय कमेटी ने प्रेस नोट और शव की तस्वीर जारी की है। जारी किये गए प्रेस नोट में बताया कि, बेलमपल्ली में आनंद जा जन्म हुआ था। पिछले 5 दशक (50) सालों से नक्सल संगठन का सदस्य था। इसने केंद्रीय कमेटी से लेकर आंध्र-तेलंगाना, CG, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में नक्सल संगठन की जिम्मेदारी संभाली थी। नक्सल संगठन को मजबूती देने, संगठन का विस्तार करवाने में माहिर था। इसकी मौत से नक्सलियों को बड़ा झटका लगा है। पहले नक्सली नेता रमन्ना की मौत हुई थी फिर अब पोलित ब्यूरो कटकम सुदर्शन की हार्ट अटैक से मौत हो गई है।

पोलित ब्यूरो सदस्य कटकम सुदर्शन की मौत

सिंगरेणी, उत्तर तेलंगाना, आंध्र प्रदेश दंडकारण्य में किया काम

नक्सलबाड़ी, श्रीकाकुलम संघर्ष के बाद नक्सलियों की जो पहली पीढ़ी चर्चा में आई थी उस समय का यह सबसे बड़ा लीडर निकल कर सामने आया था। तब से लेकर अब तक लगभग 50 सालों तक नक्सल संगठन में सक्रिय रहा। सिंगरेणी, उत्तर तेलंगाना, आंध्र प्रदेश दंडकारण्य इलाकों में काम किया था। अलग-अलग राज्यों की पुलिस ने इस पर लाखों रुपए का इनाम घोषित किया था।

बता दें इससे पहले भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) में बम और हथियार बनाने वाले हेमला सोमलु (रवि, वसंत) की मौत 3 मई को गंभीर बीमारी के चलते हुई थी। भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के दक्षिण सब जोनल ब्यूरो ने बयान जारी कर जानकारी दी थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT