कल पूरे छत्तीसगढ़ में बंद रहेंगे शराब की दुकानें
कल पूरे छत्तीसगढ़ में बंद रहेंगे शराब की दुकानें Sudha Choubey - RE
छत्तीसगढ़

कल पूरे छत्तीसगढ़ में बंद रहेंगे शराब की दुकानें, आदेश जारी- जानिए वजह

Sudha Choubey

रायपुर, छत्तीसगढ़। कल 4 जून को कबीर जयंती है, इस अवसर पर राज्य शासन द्वारा शुष्क दिवस घोषित किया गया है। वाणिज्यिक कर (आबकारी) विभाग मंत्रालय महानदी भवन द्वारा आज जारी आदेश के अनुसार शुष्क दिवस के दौरान प्रदेश में समस्त देशी एवं विदेशी मदिरा की फुटकर दुकानों तथा होटल बार व क्लबों को बंद रखा जाएगा। साथ ही दुकान, होटल, रेस्टोरेंट, क्लबों में मदिरा बेचने व परोसने की अनुमति नहीं होगी।

बता दें कि, गैरमालिकाना क्लबों, रेस्टोरेंट, स्टार होटलों और किसी भी व्यक्ति द्वारा संचालित होटलों में मदिरा विक्रय या परोसने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस दिन मदिरा के व्यक्तिगत और गैर लायसेंस प्राप्त परिसरों में मदिरा भण्डारण पर सख्ती से रोक लगाने और उन्हें जप्त कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। आबकारी विभाग के उड़नदस्ता टीमों द्वारा शुष्क दिवस में अवैध रूप से मदिरा के परिवहन और विक्रय पर कार्यवाही करने को कहा गया है।

वहीं, अगर संत कबीर जी के बारे में बात करे, तो संत कबीर दास भक्तिकाल के प्रमुख कवि थे। जो एक महान विचारक और समाज सुधारक भी थे। उन्होंने समाज में चल रही कई बुराइयों पर दोहे और कविताओं की रचना की थी। इस विशेष दिन पर उनके इन्हीं विचारों को याद किया जाता है। संत कबीर भारत का विद्वानों में से एक थे।

संत कबीर ने जीवन भर आडंबरों को विरोध किया और हमेशा मानवता की राह पर चलने के लिए लोगों को प्रेरित किया। आज भी इनके लाखों अनुयायी हैं। हर साल ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा पर संत कबीर (Kabir Jayanti 2023) की जयंती मनाई जाती है। इस बार ये तिथि 4 जून, रविवार को है। संत कबीर की जयंती के मौके पर हम आपको इनसे जुड़े कुछ प्रेरक प्रसंग बता रहे हैं, जो हमारे लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT