Mahtari Vandan Yojana First Installment
Mahtari Vandan Yojana First Installment Raj Express
छत्तीसगढ़

Mahtari Vandan Yojana : आज 70 लाख से अधिक महिलाओं को मिलेंगे 1 हजार रुपए

Author : Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • महिलाओं के बैंक खातों में 1 हजार रुपए किये जायेंगे ट्रांसफर।

  • लाभार्थी महिलाओं को पीएम मोदी करेंगे वर्चुअली सम्बोधित।

  • डी.बी.टी. के माध्यम से किया जाएगा पहली किश्त का अंतरण।

Mahtari Vandan Yojana First Installment : रायपुर। छत्तीसगढ़ में आज रविवार को 70 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में 1 हजार रुपए ट्रांसफर किये जायेंगे। यह पैसे महतारी वंदन योजना के अंतर्गत सीधे बैंक खातों में डाले जायेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राज्य मुख्यालय, जिला मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय एवं नगरीय निकायों में आयोजित कार्यक्रमों से सीधे वर्चुअल जुड़कर लोगों को संबोधित करेंगे। महिलाओं के खाते में डी.बी.टी. के माध्यम से पहली किश्त का अंतरण किया जाएगा। राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में दोपहर 12 बजे आयोजित मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय शामिल होंगे।

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में 1 मार्च 2024 से नवीन महतारी वंदन योजना लागू की गई है। योजना के तहत 21 वर्ष से अधिक आयु की पात्र विवाहित महिलाओं को एक-एक हजार रूपए की मासिक वित्तीय सहायता दी जाएगी। इस प्रकार महिलाओं को 12 हजार रूपए वार्षिक प्राप्त होगा। योजना के तहत 10 मार्च को पहली बार सहायता राशि दी जाएगी। इससे लगभग 70 लाख से अधिक महिलाएं लाभान्वित होंगी।

महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है। सम्मेलन में विभागीय गतिविधियों पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा उत्पादित सामग्री के विक्रय हेतु स्टॉल भी लगाए जाएंगे। साथ ही विभागीय योजनाओं की जानकारी भी दी जायेगी। जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ को बाल विवाह मुक्त करने का संकल्प भी लिया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT