छत्तीसगढ़ में पारा लुढ़का
छत्तीसगढ़ में पारा लुढ़का Social Media
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में पारा लुढ़का- चार दिनों तक मौसम विभाग का अलर्ट, वातावरण में घुली ठंडक

Deeksha Nandini

छत्तीसगढ़। रायपुर में हवा में आ रही नमी के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, जिससे मौसम खुशनुमा हो गया हैं। मौसम विभाग ने बारिश और तेज हवाओं की चेतावनी भी दी हैं। बीते दो दिनों में बेमौसम बारिश से प्रदेश का पारा सामान्य से 11 डिग्री तक नीचे आ गया है। रायपुर समेत अन्य जिलों में भी तापमान सामान्य से 7 डिग्री तक लुढ़क गया है। इस मौसम की वजह से लोगों की पद रहा हैं। ऐसे मौसम में लोगो को तेजी से वायरल फीवर पकड़ रहा हैं।

मौसम विभाग के अनुसार

मौसम विभाग की गड़ना के अनुसार बताया है कि 13 अप्रैल तक ऐसा ही मौसम रहेगा। इसके बाद तापमान में वृद्धि होगी। एक द्रोणिका मध्य मध्यप्रदेश से दक्षिण तमिलनाडु तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक फैली है। हवा में निम्न स्तर पर काफी मात्रा में नमी आ रही है। जिसके प्रभाव से एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक बूंदाबांदी के साथ बिजली गिरने और अंधड़ चलने के आसार हैं। बीते 15 दिनों ऐसा देखने को मिल रहा है कि शाम होते ही तेज हवा और बूंदाबांदी से मौसम बदल रहा है। बीते दिन शनिवार को शाम को कई इलाकों में हवा की गति 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रही।

तापमान में आ रही गिरावट :

पिछले 10 साल के आंकड़े के अनुसार छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर और पेड्रा रोड में अप्रैल का पारा 39 से 41 डिग्री रहता है। इस साल अप्रैल में भी इस आंकड़े के आसपास प्रदेश के गर्म जिले भी नहीं पहुंचे हैं। बता दें, जहाँ रायपुर में शुरूआती अप्रैल तक गर्मी 42 से 44 डिग्री तक पहुंच जाता था। वहीँ बीते दो दिन से पारा 3 से 7 डिग्री तक लुडक गया है। मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि रायपुर में अभी जों तापमान चल रहा है वह मार्च के पहले सप्ताह में रहता था। हवा में आ रही नमी के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT