National Ramayana Festival
National Ramayana Festival Raj Express
छत्तीसगढ़

National Ramayana Festival: विविधता भरा होगा राष्ट्रीय रामायण महोत्सव, अरण्य-कांड पर नृत्य नाटिका

Deeksha Nandini

National Ramayana Festival: छत्तीसगढ़ की कला और संस्कृति की नगरी रायगढ़ में राष्ट्रीय रामायण महोत्सव (National Ramayana Festival) 1 से 3 जून तक रामलीला मैदान (Ramlila Maidan) छत्तीसगढ़ में आयोजित होगा। यह एक प्रकार का प्रतियोगिता वाला कार्यक्रम होगा, इसलिए राज्यों से रामायण ‘झांकी प्रदर्शन‘ ('Jhanki Performance') समूह के प्रतिनिधि मंडल को आमंत्रित किया गया है। रामायण महोत्सव में नृत्यनाटिका का विषय महाकाव्य रामायण के अरण्यकाण्ड पर आधारित होगा।

14 प्रदेशों की मंडलियां :

संस्कृति विभाग के संचालक विवेक आचार्य ने बताया कि नेपाल, कंबोडिया, इंडोनेशिया और थाईलैंड के कलाकार अरण्यकांड के प्रसंगों पर प्रस्तुति देंगे। महोत्सव में मानस मंडलियों के पुरस्कृत किया जाएगा। इसमें प्रथम पुरस्कार पांच लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार तीन लाख रुपये और तृतीय पुरस्कार की राशि दो लाख रुपये तय की गई है।

राष्ट्रीय रामायण महोत्सव (National Ramayana Mahotsav) में कुमार विश्वास (Kumar Vishwas) के साथ मैथिली ठाकुर (Maithili Thakur) की प्रस्तुति होगी। इसके अलावा युवा वर्ग में और संगीत प्रेमियों में इंडियन आइडल (Indian Idol) फेम शंमुख प्रिया (Shanmukha Priya) बहुत चर्चित रही हैं। रायगढ़ में श्रोताओं के पास उन्हें सुनने के लिए विपुल समय होगा और वे तन्मयता से उनसे श्रीराम के चरित पर सुमधुर गीत सुन सकेंगे। इसी तरह सारेगामा (Sa Re Ga Ma) फेम शरद शर्मा की खास प्रस्तुति भी दर्शकों के लिए होगी। मशहूर गायक हंसराज रघुवंशी और लखबीर सिंह लक्खा के भजनों से लोगों के दिन की सुंदर शुरूआत होती है। उन्हें प्रत्यक्ष रूप से सुनने का मौका इस महोत्सव में उपलब्ध होगा।

पूरी खबर पढ़ने के गई लिंक पर क्लिक करें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT