सुरक्षा बलों पर हमले के लिए नक्सली कर रहे सुरंग का इस्तेमाल
सुरक्षा बलों पर हमले के लिए नक्सली कर रहे सुरंग का इस्तेमाल Raj Express
छत्तीसगढ़

Chhattisgarh : सुरक्षा बलों पर हमले के लिए नक्सली कर रहे सुरंग का इस्तेमाल, दंतेवाड़ा में 80 मीटर लम्बा बंकर

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • हाल ही में बढ़ी हैं नक्सल गतिविधियां।

  • जंगल में सुरक्षा बल का सर्चिंग ऑपरेशन।

  • दंतेवाड़ा पुलिस ने जारी किया वीडियो।

छत्तीसगढ़। समय के साथ - साथ नक्सलियों ने खुद को अपग्रेड करते हुए अलग - अलग तरीकों से सुरक्षा बलों को निशाना बनाया है। यही कारण है कि, तमाम प्रयासों के बावजूद आज भी घने जंगलों में नक्सली मौजूद हैं और बार - बार हमले कर अपनी मौजूदगी लोगों के बीच दर्ज कराते रहते हैं। दंतेवाड़ा - बीजापुर इलाके में सुरक्षा बल को सर्चिंग के दौरान नक्सलियों एक और कारनामे का पता लगा। अब नक्सली आतंकवादियों की तरह जंगल में छुपने के लिए सुरंग का इस्तेमाल करने लगे हैं।

छुपने के लिए सुरंग का उपयोग करने की बात पढ़कर ऐसा लग सकता है कि, यहाँ बात हमास के विद्रोहियों की हो रही है लेकिन यहाँ बात छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा - बीजापुर इलाके की हो रही है जो नक्सल गतिविधि से प्रभावित हैं। दंतेवाड़ा पुलिस को सर्चिंग के दौरान दंतेवाड़ा - बीजापुर सीमा पर एक सुरंग का पता लगा। जानकारी के अनुसार इस सुरंग में करीब 100 नक्सलियों के छुपने की जगह है। यह 10 फ़ीट गहरी, 3 फ़ीट चौड़ी और 80 मीटर लम्बी है।

दंतेवाड़ा - बीजापुर सीमा पर मिली सुरंग

लिहाजा इस सुरंग का उपयोग नक्सली छुपने और रसद के साथ साथ हथियार छुपाने के लिए करते होंगे। हाल ही में हुए हमले के बाद सुरक्षा बल छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में लगातार सर्च कर रहे हैं। ऐसी ही एक सर्चिंग के दौरान इस सुरंग का खुलासा हुआ। दंतेवाड़ा पुलिस ने इस सुरंग का पूरा वीडियो जारी किया है।

छुपने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले इस बंकर को सुरक्षा बल ने धवस्त कर दिया है। देखने में कहा जा सकता है कि, कुछ समय पहले ही इस सुरंग का निर्माण किया गया था। यह सुरंग बताती है कि, समय के साथ नक्सली खुद को एडवांस कर नए - नए तरीके अपना रहे हैं। आज कल इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध की ख़बरों में ऐसी सुरंगों के बारे में पढ़ने को मिलता है। हमास के कई विद्रोही सालों से ऐसी सुरंग के जरिए इजरायल सुरक्षा बल को चख्मा देते आए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT