मुख्यमंत्री भूपेश बघेल
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  Sudha Choubey - RE
छत्तीसगढ़

CM बघेल की पहल पर छत्तीसगढ़ में स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए वर्ल्ड बैंक ने मंजूर किए 2460 करोड़

Sudha Choubey

रायपुर, छत्तीसगढ़। छत्तीसगढ़ में शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। बता दें, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर छतीसगढ़ के स्कूलों में बेहतर आधारभूत ढांचे के साथ शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने, सीनियर सेकेंडरी स्तर पर विज्ञान एवं वाणिज्य की शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए वर्ल्ड बैंक ने छत्तीसगढ़ को लगभग 2460 करोड़ रूपए की राशि मंजूर की है। इस परियोजना से गरीब और कमजोर वर्ग से आने वाले लगभग 40 लाख छात्र लाभान्वित होंगे।

बता दें कि, इस प्रोजेक्ट से 600 मॉडल स्कूलों के विकास एवं संचालन में सहायता मिलेगी। इसके साथ ही इस परियोजना से गरीब और कमजोर वर्ग से आने वाले लगभग 40 लाख छात्र लाभान्वित होंगे। वहीं, गुणवत्ता युक्त बुनियादी सुविधाओं के साथ सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में विज्ञान और वाणिज्य की शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।

जानकारी के लिए बता दें कि, इस परियोजना से कक्षा 1 से 12 तक - लगभग 600 मॉडल समग्र स्कूलों को विकसित करने और संचालित करने में मदद मिलेगी और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर विज्ञान और वाणिज्य की पेशकश की जाएगी। ये परियोजना स्कूल प्रशिक्षित शिक्षकों, मजबूत स्कूल नेतृत्व और प्रबंधन और सीखने के लिए पर्याप्त बुनियादी सुविधाओं के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेंगे। समर्थन में पर्यावरणीय रूप से सुदृढ़ निर्माण प्रथाओं का उपयोग करके जलवायु-प्रूफ़िंग स्कूल बुनियादी ढांचे को भी शामिल किया जाएगा। इस परियोजना से कोविड-19 के दौरान लर्निंग लॉस में कमी आएगी। परियोजना से अध्यापकों के प्रशिक्षण से शिक्षकों की कक्षा में अध्यापन की क्षमता बेहतर होने के साथ ही छात्रों की विषय-वस्तु को सीखने की क्षमता बढ़ेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT