बीजापुर के 13 गांव में फैला डायरिया का प्रकोप
बीजापुर के 13 गांव में फैला डायरिया का प्रकोप Sudha Choubey - RE
छत्तीसगढ़

छत्‍तीसगढ़ के बीजापुर के 13 गांव में फैला डायरिया का प्रकोप, दो दिन में पहुंचे 300 से ज्‍यादा मरीज

Sudha Choubey

बीजापुर, छत्तीसगढ़। छत्‍तीसगढ़ के बीजापुर जिले के फरसेगढ़ उप स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत आने वाले 13 गांव में उल्टी दस्त के मामले सामने आने के बाद यहां हड़कंप मच गया। दो दिनों में इन गांव के 300 ग्रामीण इलाज कराने फरसेगढ़ उप स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे, तो नजारा देख लोगों के होश ही उड़ गए। क्योंकि अस्पताल में पहले से ही इतने मरीज थे की वहां जगह कम पड़ गई। जिसके बाद कुछ इनमे से गंभीर मरीजों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुटरू रेफर किया गया हैं।

जानकारी के अनुसार, छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में स्थित भैरमगढ़ ब्लॉक के मुलचेर, कुलरा पल्ली, मंडेम, सागमेटा समेत अन्य गांव के ग्रामीण डायरिया से जूझ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो पिछले 2 दिनों में सबसे ज्यादा मरीज फरसेगढ़ उप स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे हैं। भवन छोटा होने की वजह से मरीजों को भर्ती करने जगह नहीं है, इसलिए कई मरीजों को फरसेगढ़ के आश्रम तो कुछ लोगों को पास के ही गांव कुटरू अस्पताल रिफर किया गया। वहीं, जगह न होने के चलते मरीजों को पास के ही बालक आश्रम में जमीन पर लिटाकर उपचार शुरू किया गया है। खास बात यह है कि, मरीजों को ग्लूकोज चढ़ाने के लिए डंडों के सहारे रस्सी बांधकर बोतल लटकाई गई है। वहीं कुछ गंभीर मरीजों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुटरू रेफर किया गया है। इधर, स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि, करीब 12 से ज्यादा ग्रामीणों की स्थिति गंभीर है।

डाक्टर रमेश तिग्गा व डाक्टर निखलेश नंद ने बताया कि, ज्यादा गर्मी पड़ने से ग्रामीणों के शरीर में पानी की कमी के चलते उन्हें उल्टी दस्त होने लगा था। रोगियों को ड्रीप लगाकर दवाइयां दी जा रही है। स्थिति नियंत्रण में हैं। डाक्टर नंद ने बताया कि उल्टी दस्त के अलावा ग्रामीणों का बुखार, हाई ब्लड प्रेशर, मलेरिया, शुगर, शारीरिक कमजोरी, महिलाओं का एएनसी चेकअप कर दवाइयां दी जा रही हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT