पीएम मोदी ने IIT भिलाई कैंपस का किया वर्चुअल लोकार्पण
पीएम मोदी ने IIT भिलाई कैंपस का किया वर्चुअल लोकार्पण RE
छत्तीसगढ़

पीएम मोदी ने IIT भिलाई कैंपस का किया वर्चुअल लोकार्पण, कार्यक्रम में CM विष्णु हुए शामिल

Author : Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने IIT भिलाई कैंपस का किया वर्चुअल लोकार्पण।

  • उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णु देव शामिल हुए।

  • आईआईटी भिलाई का परिसर 400 एकड़ में फैला है।

रायपुर, छत्तीसगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मंगलवार को IIT भिलाई के स्थायी परिसर का वर्चुअल शुभारंभ किया। इससे पहले PM मोदी ने 14 जून 2018 को इसकी आधारशिला रखी थी। इसके अलावा कवर्धा और कुरुद में केंद्रीय विद्यालय के नव निर्मित भवन का भी लोकार्पण किया। आईआईटी भिलाई के नालंदा व्याख्यान कक्ष में हुए कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय वर्चुअली कार्यक्रम में शामिल हुए।

बता दें कि, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, आईआईटी भिलाई का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल उद्घाटन कर देश को समर्पित कर दिया। जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में एक सार्वजनिक समारोह से पीएम मोदी ने बटन दबाकर देश को आईआईटी भिलाई समर्पित किया। इस मौके पर दुर्ग सांसद विजय बघेल, आईआईटी भिलाई की गवर्निंग बॉडी अध्यक्ष के. वेंकटरमणन और आईआईटी भिलाई के डायरेक्टर प्रो. राजीव प्रकाश शामिल हुए। यह कार्यक्रम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से कराया जा रहा है।

CM विष्णुदेव साय ने कही यह बात:

इस दौरान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि, "प्रधानमंत्री मोदी जी का ध्येय वाक्य है, सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास। उन्होंने 2047 तक विकसित भारत की परिकल्पना की है। इसके लिए छत्तीसगढ़ को विकसित करना पड़ेगा। वो भी सहभागी बनेगा। उन्होंने कहा कि, हर क्षेत्र में विकास हो, इसका मूल मंत्र शिक्षा है। रमन सिंह के कार्यकाल में 15 सालों में शिक्षा के क्षेत्र में बहुत विकास हुआ। शिक्षा के साथ-साथ युवाओं को कौशल विकास भी दिया जाएगा। इससे वह नौकरी की ही दौड़ में न रहें, बल्कि उद्यमी बनने की ओर अग्रसर हों।"

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि, छत्तीसगढ़ बहुत समृद्ध प्रदेश है, लेकिन पिछले 5 साल में आर्थिक रूप से बदहाली इसकी हुई है। इसे देखते हुए PM योजना में और स्कूलों को शामिल करने का प्रस्ताव रखा गया था, जिसे भारत सरकार ने स्वीकार किया है।

साल 2018 में रखी गई थी नींव:

जानकारी के लिए बता दें कि, IIT के निर्माण के आधारशिला पर पीएम मोदी ने ही 14 जून साल 2018 को रखी थी, जिसका निर्माण कार्य 8 जुलाई 2020 को शुरू किया गया था। इसे मात्र 4 वर्ष में ही बनाकर तैयार किया था। हालांकि अभी इसे अस्थाई रूप से रायपुर के GEC कॉलेज से IIT भिलाई के छात्रों की यहां पर पढ़ाई हो रही थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT