कृषि विभाग की कार्रवाई
कृषि विभाग की कार्रवाई  Raj Express
छत्तीसगढ़

Raipur News: कृषि विभाग की कार्रवाई- बीज और कीटनाशक की छह दुकानें सील, लाइसेंस निलंबित

Deeksha Nandini

हाईलाइट्स

  • खाद, बीज और कीटनाशक बेचने की शिकायत पर कृषि विभाग की कार्रवाई जारी।

  • रायपुर, गरियाबंद और चंदखुरी के दुकानों के लाइसेंस निलंबित और दुकानदारों को नोटिस।

  • 62 कृषि सेवा केंद्रों को कारण बताओ नोटिस, तीन प्रतिष्ठानों में खाद, बीज विक्रय को प्रतिबंधित

Chhattisgarh Agriculture Department Raid: रायपुर। छत्तीसगढ़ में अमानक खाद, बीज और कीटनाशक बेचने की शिकायत मिलने के बाद कृषि विभाग की छापेमार कार्रवाई जारी है। कृषि विभाग के अधिकारियों ने अलग-अलग जिलों में कार्रवाई की। बीज और कीटनाशक की छह दुकानें सील कर दी गई हैं। 14 दुकानों का लाइसेस निलंबित किया जा चुका है और 74 दुकानदारों को नोटिस दिया गया है।

इस मामले में सबसे ज्यादा कार्रवाई गरियाबंद में हुई है। गरियाबंद में 62 कृषि सेवा केंद्रों को कारण बताओ नोटिस, तीन प्रतिष्ठानों में खाद,बीज विक्रय को प्रतिबंधित किए जाने के साथ ही 13 दुकानदारों के लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है। रायपुर के अभनपुर विकासखंड के ग्राम पचेड़ा में यदु ट्रेडर्स और ग्राम हसदा में चंद्राकर कृषि केंद्र में गड़बड़ी का मामला पकड़ में आने पर वहां भंडारित उर्वरक को जब्त करने के साथ ही दुकानदारों को नोटिस जारी किया गया है। आरंग ब्लाक के चंदखुरी स्थित वर्मा कृषि केंद्र के लाइसेंस को 15 दिनों के लिए निलंबित कर दिया है।

  • तिल्दा स्थित केशरवानी कृषि सेवा केंद्र में बिना वैध लाइसेंस के खाद विक्रय की मामला पकड़ में आने पर इस दुकान को सील कर दिया गया है।

  • धरसींवा ब्लाक के सिलयारी स्थित वर्मा कृषि केंद्र और छत्तीसगढ़ कृषि सेवा केंद्र में अनियमितता पाए जाने पर नोटिस जारी किया।

  • इसी तरह सक्ती में अमानक खाद का मामला पकड़ में आने पर कृषि सेवा केंद्र सक्ती, किसान बीज भंडार सक्ती और ज्ञानीराम चंदगीराम सक्ती को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

  • बिलासपुर के कोटा में मेसर्स रमेश कृषि सेवा केंद्र में जांच पड़ताल के दौरान बिना लाइसेंस कीटनाशक की बिक्री और अन्य गंभीर अनियमितता का मामला पकड़ में आने पर इस प्रतिष्ठान को सील कर दिया।

  • बेमेतरा के खंडसरा स्थित बाबा कृषि केंद्र में बिना लाइसेंस खाद और कीटनाशक बेचे जाने के मामले में इस प्रतिष्ठान को सील किया है।

  • कसडोल में रूबी कृषि सेवा केंद्र और सिमगा ब्लाक के ग्राम कामता में योगेश कृषि सेवा केंद्र में जांच पड़ताल के दौरान गड़बड़ी का मामला पकड़ में आने पर दोनों फर्मों के संचालकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

  • ठेलकाडीह में बनुठिया कृषि केंद्र, किसान कृषि केंद्र, लक्ष्य कृषि केंद्र, भूमि कृषि केंद्र और साहू कृषि केंद्र को अनियमितता के कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT