छत्तीसगढ़ में राम वनगमन पथ होगा हरा-भरा
छत्तीसगढ़ में राम वनगमन पथ होगा हरा-भरा  Social Media
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में राम वन गमन पथ होगा हरा-भरा

Author : Rishabh Jat

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप राज्य शासन द्वारा भगवान श्रीराम वनवास के दौरान छत्तीसगढ़ के जिन मार्गों से गुजरे थे और जहां रूके थे, उन स्थानों का चिन्हांकन कर उन्हें पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित किया जा रहा है। राम वन गमन परिपथ को हरा-भरा करने के लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण भी किया जा रहा है।

बता दें कि सरगुजा जिले के उदयपुर विकासखण्ड स्थित रामगढ़ की पहाड़ी एवं महेशपुर को राम वनगमन परिपथ में शामिल किया गया है, जिसे पर्यटन के रूप में विकसित किया जा रहा। राम वनगमन पथ में 3 हजार 600 पौधे लगाए जा रहे हैं । जिसमें आम, नीम, कटहल, गुलमोहर, करंज, जामुन, इमली, आदि के पौधे शामिल हैं। इन सभी पौधों को महिला स्व-सहायता समूह के द्वारा बनाए जा रहे बांस के ट्री-गार्ड से सुरक्षित की जायेगी।

छत्तीसगढ़ वन विभाग महिला समूह से 450 रूपए प्रति नग की दर से ट्री-गार्ड खरीदेगा। ट्री-गार्ड बनाकर बेचने से समूह की माहिलाओं की आमदनी बढ़ेगी और पौधों की सुरक्षा भी होगी। वन विभाग के द्वारा आगामी तीन वर्षों तक रोपे जा रहे पौधों की देखभाल की जाएगी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT