छत्तीसगढ़ में चावल और DMF घोटाला
छत्तीसगढ़ में चावल और DMF घोटाला Raj Express
छत्तीसगढ़

Rice and DMF Scam : छत्तीसगढ़ में चावल और DMF घोटाला, IAS रानू समेत 104 लोगों को बनाया आरोपी

Author : Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • चावल और DMF घोटाले में एसीबी ने 104 लोगों पर की FIR दर्ज।

  • ईडी ने आरोप लगाया कि, टेंडर डालने वालों को अवैध लाभ पहुंचाया।

  • निजी कंपनियों ने दायर टेंडरों पर 15 से 20 फ़ीसदी कमीशन लिया।

Chhattisgarh Rice and DMF Scam : रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोयल और शराब घोटाले के बाद अब चावल और DMF घोटाला सामने आया है। इस दोनों घोटालों में एसीबी ने कुल 104 लोगों को दोषी बनाया गया है साथ ही उनपर मामला भी कर लिया गया है। इन दोषियों में आईएएस और आईपीएस ऑफिसर समेत नेता शामिल है।

इनके खिलाफ हुआ मामला दर्ज :

DMF घोटाला मामले में आईएएस रानू साहू समेत 10 लोगों को नामजद कर आरोपी बनाया गया है। इसमें कारोबारी संजय शेंडे, मुकेश अग्रवाल, रिषभ सोनी समेत बिचौलियों की भूमिका निभाने वाले मनोज द्विवेदी, पियूष सोनी, अब्दुल और शेखर समेत अन्य लोक सेवकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। वहीं चावल घोटाले मामले में मनोज सोनी, प्रीतिका पूजा केरकेट्टा, कैलाश रूंगटा, पारसमल चोपड़ा और रोशन चंद्राकर के खिलाफ FIR दर्ज की है।

ईडी का आरोप है कि निविदा का गलत निर्धारण कर टेंडर डालने वालों को अवैध लाभ पहुंचाया गया है। इसके लिए टेंडर राशि का चालीस प्रतिशत कमीशन लिया गया। निजी कंपनियों के द्वारा दायर टेंडरों पर 15 से 20 फ़ीसदी कमीशन अलग-अलग दरों पर लिया गया है। ईडी के प्रतिवेदन के अनुसार इस मामले में राईस मिलर्स जो कि कस्टम मिलिंग कर चावल जमा करते थे, उनसे प्रति क्विंटल के हिसाब से करीब साठ रुपए की राशि वसूली जाती थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT