CM Baghel Taunt on Smriti Irani
CM Baghel Taunt on Smriti Irani Raj Express
छत्तीसगढ़

Surguja News: स्मृति ईरानी को गांधी परिवार का फोबिया हो गया - CM भूपेश बघेल

Deeksha Nandini

हाईलाइट्स

  • केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर सीएम भूपेश बघेल की टिप्पणी।

  • जैव विविधता अधिनियम में संशोधन को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल।

  • संशोधन से आदिवासियों के हितों पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा।

CM Baghel Taunt on Smriti Irani: सरगुजा, छत्तीसगढ़। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के कल संसद में दिए गए भाषण पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, " स्मृति ईरानी जी को गांधी परिवार का फोबिया है। केंद्र सरकार ने राजस्थान को कोयला खदानें आवंटित कीं, राज्य सरकार ने नहीं...सभी प्रमुख खनिज हैं केंद्र सरकार के तहत। पहले सलाह ली जाती थी लेकिन अब एमएमडीआर अधिनियम (खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम) के बाद कोई सलाह नहीं ली जाती है। यह बात सीएम भूपेश बघेल ने सरगुजा में पत्रकार वार्ता के दौरान कही है।

जैव विविधता अधिनियम में संशोधन को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जैव विविधता अधिनियम में संशोधन को लेकर केंद्र पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि, आदिवासी हितों के विपरीत है यह संशोधन। सीएम ने ट्वीट कर लिखा कि, लोकसभा से 25 जुलाई एवं राज्यसभा से 1 अगस्त को जैव विविधता (संशोधन) विधेयक, पारित कर दिया गया। इस संशोधन के बाद जैव विविधता उल्लंघन से संबंधित अपराधों को समाप्त कर दिया जाएगा। इस संशोधन से आदिवासियों के हितों पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। वन क्षेत्रों में कार्पोरेट जगत की एंट्री सरल करने से आदिवासियों के वन क्षेत्रों से बेदखली की आशंका उत्पन्न हो गयी है।

सीएम बघेल ने कहा कि, प्रस्तावित संशोधन में निजी क्षेत्र की कंपनियों को सभी प्रकार के वन क्षेत्रों में व्यापार की छूट देता है। इसका वास्तविक उद्देश्य कार्पोरेट सेक्टर को वन संसाधनों की लूट की छूट देना है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT