आदिवासियों का हक जल, जंगल और जमीन
आदिवासियों का हक जल, जंगल और जमीन RE
छत्तीसगढ़

आदिवासियों का हक जल, जंगल और जमीन - बस्तर में राहुल गांधी

Author : Akash Dewani

हाइलाइट्स :

  • बस्तर के जगदलपुर में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की जनसभा

  • आदिवासियों का उठाया मुद्दा

  • कहा - आदिवासियों का हक जल, जंगल और जमीन

बस्तर, छत्तीसगढ़। कांग्रेस प्रत्याशी और वर्तमान विधायक कवासी लखमा के लिए समर्थन जुटाने के लिए बस्तर के जगदलपुर आए सांसद राहुल गांधी ने कहा कि आदिवासियों का हक जल, जंगल और जमीन। बस्तर लोकसभा सीट में 5 दिन बाद पहले चरण में मतदान होना है जहां आज कांग्रेस के स्टार प्रचारक और सांसद राहुल गांधी ने जगदलपुर के लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में जनसभा को संबोधित किया।

आदिवासियों का हक जल, जंगल और जमीन - राहुल गांधी

कांग्रेस सासंद राहुल गांधी पिछले कुछ सालों देश के कई मुद्दों पर बात कर रहे है लेकिन उन सब मुद्दों में से सबसे प्रमुख वह देश में आदिवासियों और पिछड़ों की स्थिति के बारे में बात करते हुए नज़र आए है।

इस बार आदिवासी बहुल बस्तर लोकसभा क्षेत्र में उन्होंने वापस इसी मुद्दे को उठाते हुए कहा कि "आपके सामने चुनाव है और दो विचारधारा की लड़ाई है। संविधान को बचाने के लिए कांग्रेस लड़ रही है। आदिवासियों का हक जल, जंगल और जमीन है। भाजपा आदिवासियों को वनवासी कहती है और उनको उनके अधिकारों से दूर रखती है। कांग्रेस ने आदिवासियों को उनका हक दिया है जिसको आरएसएस के लोगों ने छीना है। जंगल को खत्म करने की कोशिश भाजपा कर रही है।भारत की राष्ट्रपति को अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह में शामिल होने से रोका गया क्योंकि वह आदिवासी है।"

जनता को याद दिलाए कांग्रेस के घोषणापत्र में किए गए वायदे :

बस्तर के जगदलपुर में राहुल गांधी ने कहा कि "हम आपकी जिंदगी बदलना चाहते हैं, हम आपकी मदद करना चाहते हैं। अगर नरेंद्र मोदी करोड़पतियों को पैसा दे सकते हैं, तो कांग्रेस वह पैसा गरीबों को दे सकती है और इसलिए हम एक नई नीति ला रहे हैं।" राहुल ने आगे कहा कि एक नई नीति, 'महालक्ष्मी', जिसे हमारे चुनाव जीतने के तुरंत बाद लागू किया जाएगा। गरीबी रेखा से नीचे (BPL) से, हम हर परिवार में एक महिला का चयन करेंगे, और हमारी सरकार उन्हें प्रति माह 8,500 रुपये देगी। महिला के खाते में, और एक साल में हम इन महिलाओं को कुल 1 लाख रुपये देंगे।'' एक झटके से, हिंदुस्तान से हम गरीबी को मिटा देंगे।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT