अरुणाचल प्रदेश से लापता 5 युवकों को चीन ने भारतीय सेना को सौंपा
अरुणाचल प्रदेश से लापता 5 युवकों को चीन ने भारतीय सेना को सौंपा Priyanka Sahu -RE
भारत

अरुणाचल प्रदेश से लापता 5 युवकों को चीन ने भारतीय सेना को सौंपा

Priyanka Sahu

अरुणाचल प्रदेश: भारत-चीन में LAC पर तनाव जैसे गंभीर हालातों के बीच कुछ दिनों पहले ऐसी खबरें सामने आई थी कि, चीन की सेना ने अरुणाचल प्रदेश से 5 भारतीय युवकों का अपहरण कर लिया है, जिन्‍हें आज सुबह भारतीय सेना को लौटा दिया गया है।

अपनी सरजमीं पर लौटेे 5 भारतीय युवक :

जी हां, अरुणाचल प्रदेश से लापता 5 भारतीय युवक अपनी सरजमीं पर लौट आए हैं। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा इस महीने की शुरुआत में चीन से लगी सीमा के पास के गांवों से लापता हुए पांच भारतीय लोगों को आज सुबह भारतीय सेना को सौंप दिया गया है। वहीं, तेजपुर डिफेंस के जनसंपर्क अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी कि, सेना ने सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद आज किबिटू में इन व्यक्तियों (अरुणाचल प्रदेश से लापता) को ले लिया। इन सभी को कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत 14 दिनों के लिए क्वारंटीन किया जाएगा और इसके बाद इन्हें परिवार के सदस्यों को सौंप दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने किया ट्वीट :

केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू ने शुक्रवार को ट्वीट किया, "चीनी पीएलए ने भारतीय सेना को अरुणाचल प्रदेश के युवाओं को हमारे पक्ष में सौंपने की पुष्टि की है।" सेना ने एक बयान में कहा था कि, '1 सितंबर से लापता हुए पांच लोग शिकारी थे। उनके परिवार और स्थानीय लोगों ने हालांकि कहा कि वे स्पोर्टर्स थे।'

बता दें, इस महीने की 5 तारीख को ये खबर सामने आई थी कि, चीनी सेना ने अरुणाचल प्रदेश से 5 भारतीय युवकों का अपहरण कर लिया है और इस बारे में अरुणाचल प्रदेश के कांग्रेस विधायक निनॉन्ग ईरिंग ने खुद ये दावा किया था। इसी के बाद चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता झाओ ल‍िज‍िन का बयान सामने आया था, जिसमें उन्‍होंने अरुणाचल प्रदेश से 5 भारतीय युवकों का अपहरण को लेकर ये बात कही है कि, ''हमारे पास अभी इस बात की कोई जानकारी नहीं है और ना ही भारतीय सेना ने ऐसी कोई अपील की है।'' साथ ही अरुणाचल प्रदेश को अपना हिस्‍सा बताया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT