मध्य प्रदेश में होगा आयोजित
मध्य प्रदेश में होगा आयोजित Sushil Dev
भारत

11 जिलों का सिटी वॉक फेस्टिवल मध्य प्रदेश में होगा आयोजित

Sushil Dev

राज एक्सप्रेस। मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नवाचारों को क्रियान्वित करने में सदैव अग्रणी रहा है। मध्य प्रदेश पर्यटन द्वारा पर्यटन स्थलों की समृद्ध विरासत, प्राकृतिक सुन्दरता, समृद्धशाली इतिहास, परम्पराओं, ऐतिहासिक धरोहरों आदि से परिचय कराने हेतु सिटी एक्सप्लोर, दिल्ली के सहयोग से मध्य प्रदेश में 'सिटी वॉक फेस्टिवल' का आयोजन करने जा रहा है। इस मेगा फेस्टिवल में प्रदेश के 11 प्रमुख जिलों यानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, पन्ना, विदिशा, खजुराहो, चंदेरी, जबलपुर, बुरहानपुर, ओरछा में विभिन्न थीम्स यानी कला, संस्कृाति, धरोहर, इतिहास, हेरिटेज, फुड, टेक्सटाइल, फोटोग्राफी, आध्यात्म आदि पर 100 से अधिक सिटी वॉक सभी 11 शहरों में आयोजित की जायेगी।

सिटी वॉक फेस्टिवल

इस सिटी वॉक फेस्टिवल का शुभारंभ 12 अक्टूबर 2019 को समस्त 11 शहरों में एक साथ किया जाएगा।12 अक्टूबर से 10 नवम्बर 2019 तक आयोजित इस सिटी वॉक फेस्टिवल के अंतर्गत सभी वॉक सप्ताहांतों के दौरान प्रत्येक गंतव्य पर एक साथ आयोजित की जाएगी। सभी आयु वर्ग के निवासी या अंतरराष्ट्रीय पर्यटक इन वॉक में हिस्सा ले सकते हैं। प्रतिभागियों को उच्चततम गुणवत्ता युक्त अनुभव कराने हेतु प्रत्येक वॉक के लिए एक स्थानीय वॉक लीडर नियुक्त किया जाएगा। मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के प्रबंध संचालक फैज़ अहमद किदवई ने बताया कि, मध्य प्रदेश में सिटी वॉक फेस्टिवल के आयोजन की यह पहल राज्य में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हमारे द्वारा किया गया एक प्रयास है, जिससे कि पर्यटक राज्य की विरासत, इतिहास, संस्कृति और परंपराओं के बारे में जान सकें।

उन्होंने राज्य के निवासियों से आग्रह किया कि, इस पहल में शामिल हों और स्थानीय और वैश्विक पर्यटकों के लिए उनके आसपास जागरूकता और विशद अनुभव पैदा करके मध्य प्रदेश की अमूल्य विरासत की दिशा में योगदान करने में सहयोग करें। प्रदेश के 11 जिलों के समस्त पर्यटन स्थलों में आयोजित इस सिटी वॉक फेस्टिवल का आयोजन के तिथिवार कैलेंडर जारी किये जाएंगे। वॉक फेस्टिवल में हिस्सा लेने हेतु पर्यटकों को म.प्र.पर्यटन बोर्ड की बेव-साईट पर जाकर ऑनलाइन पंजीयन कर वॉक में शामिल हुआ जा सकता है। ज्ञात हो कि श्री किदवई के मार्गदर्शन में सिटी वॉक फेस्टिवल-2019 के आयोजन के संदर्भ में विगत दिवस पर्यटन बोर्ड कार्यालय में एक कार्यशाला आयोजित की गई थी, जिसमें प्रदेश के 11 जिलों के जिला पर्यटन संवर्धन परिषदों के नोडल अधिकारी उपस्थित हुए। उन्होंने बताया कि इससे प्रदेश में आर्थिक लाभ के साथ लोगों को नई जानकारियां भी मिलेंगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT