जम्मू-कश्मीर के डोडा गुंटी वन में फटा बादल
जम्मू-कश्मीर के डोडा गुंटी वन में फटा बादल Social Media
भारत

जम्मू-कश्मीर के डोडा गुंटी वन में फटा बादल, मलबे में कई वाहन और घर दबे

Author : Sudha Choubey

जम्मू-कश्मीर, भारत। भारत के कई राज्यों में भारी बारिश के चलते बहुत बुरा हाल है। बीते दिन खबर आई थी कि, जम्मू-कश्मीर में बादल फटने से कम से कम 15 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई, पांच अन्य घायल हो गए और कई यात्री शुक्रवार शाम अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से लापता हो गए। अब जम्मू-कश्मीर के एक और जिले से बादल फटने की खबर सामने आई है। बता दें, जम्मू के डोडा जिले के ठाठरी में बादल फटने की घटना सामने आई है। हालांकि, इसमें किसी का नुकसान होने की कोई खबर नही है।

मिली जानकारी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में ही आज सुबह करीब 4 बजे डोडा गुंटी जंगल में बादल फटने से ठथरी के ठथरी कस्बे में बाढ़ आ गई। हालांकि, इसमें किसी की भी मृत्य की सूचना नहीं मिली है। बादल फटने से कई वाहन मिट्टी में फंस गए और हाईवे भी बंद हो गया, जिसको खोलने का कार्य किया जा रहा है।

अमरनाथ गुफा स्थल पर बादल फटने से 13 लोगों की मृत्यु:

वहीं, ITBP के जवानों ने निचले अमरनाथ गुफा स्थल पर बादल फटने से प्रभावित इलाके में बचाव अभियान चलाया गया। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 13 लोगों की मौत हो गई है और 48 लोग घायल हैं।

ITBP के PRO विवेक कुमार पांडे ने बताया:

ITBP के PRO विवेक कुमार पांडे ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, "यात्रा फिलहाल के लिए रोक दी गई है। लोगों को हम सलाह दे रहे हैं कि वह ऊपर न जाए। सभी यात्री सुरक्षित हैं और चिंता की बात नहीं है। दोपहर बाद काफी हद तक स्थिति सामान्य होने की संभावना है और अगर प्रशासन निर्णय लेगा तो यात्रा फिर से शुरू कर सकते हैं।"

उन्होंने कहा कि, "स्थानीय प्रशासन से हमें सूचना मिली है कि करीब 30-40 लोग अभी गुमशुदा हो सकते हैं। हमने ITBP, भारतीय सेना, NDRF, SDRF और जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। गुफा वाले इलाके से हमें कई गुमशुदा लोग मिल सकते हैं।"

ITBP के PRO विवेक कुमार पांडे ने आगे कहा कि, "पवित्र गुफा से पंजतरणी का 6 किमी का इलाका है। हम लगभग 15,000 लोगों को पंजतरणी में लेकर आए हैं। उन्हें खाना शेल्टर, आदी मुहैया कराया जा रहा है। हमने रात में ही सभी लोगों को रास्ते से बचा लिया था।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT