उत्तराखंड में चमोली जिले के पांगती गांव में बादल फटा
उत्तराखंड में चमोली जिले के पांगती गांव में बादल फटा Priyanka Sahu -RE
भारत

उत्तराखंड में चमोली जिले के पांगती गांव में बादल फटा

Author : Priyanka Sahu

उत्तराखंड, भारत। हिमालय की गोद में बसा उत्तराखंड देवभूमि के नाम से जाना जाता है और मनमोहक प्राकृतिक आकर्षणों, घने जगंलों और हिम पर्वतों से घिरा उत्तराखंड प्राकृतिक और सांस्कृतिक रूप से यह राज्य काफी ज्यादा मायने रखता है। ऐसे पहाड़ी इलाकों या पश्चिमी घाटों में बादल फटने की घटनाएं अधिकतर होती रहती हैं। अब आज सोमवार को उत्तराखंड में चमोली जिले के पांगती गांव में बादल फटने से की खबर सामने आई है।

इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं :

देश के कई राज्‍यों में प्राकृतिक आपदा का कहर थम ही नहीं रहा है, कही न कहीं कुछ न कुछ घटनाएं हो ही रही हैं। कई राज्‍यों में झमाझम बारिश आफत बनी हुई और इस बीच भूस्‍खलन, तो कहीं आसमानी आपदा यानी बादल फटने से तबाही मचा रही है। तो वहीं, उत्तराखंड के चमोली ज़िले के पांगती गांव में अहले सुबह बादल फटने की घटना के बारे में हाल ही में खबर सामने आई है। हालांकि, स्थानीय प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार, इस घटना में अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

बादल फटता है तो क्या होता है?

बता दें कि, अगर किसी पहाड़ी स्थान पर एक घंटे में 10 सेंटीमीटर से अधिक बारिश होती है तो इसे बादल फटना कहते हैं और बादल फटने की घटना अधिकतर हिमालय के पहाड़ी इलाकों या पश्चिमी घाटों में होती है। बादल फटना बारिश का चरम रूप होता है, कई बार बादल फटने की घटना से जान-माल का भारी नुकसान देखने को भी मिलता है और जहां बादल फटता है, वहां के लोगों को भारी से अतिभारी बारिश का सामना करना पड़ता है। इस दौरान उदाहरण के तौर पर अगर समझें, तो जिस तरह पानी से भरा गुब्‍बारा अगर फूट जाए तो एक साथ एक जगह बहुत तेजी से पानी गिरता है, वैसी ही स्थिति बादल फटने की घटना में होती है, इस प्राकृतिक घटना को 'क्‍लाउडबर्स्‍ट' या 'फ्लैश फ्लड' भी कहा जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT