CM खट्टर ने पेश किया बजट
CM खट्टर ने पेश किया बजट Social Media
भारत

हरियाणा बजट 2022 में राहतों और ताेहफों की भरमार- CM खट्टर ने पेश किया बजट

Priyanka Sahu

हरियाणा, भारत। हरियाणा सरकार द्वारा आज 8 मार्च को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 1.77 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया। हरियाणा का बजट 2022 पेश करते वक्‍त CM मनोहर लाल खट्टर ने कहा, ''हरियाणा के सर्वांगीण विकास के लिए मैं वर्ष 2022-23 के लिए 1 लाख 77 हज़ार 255.99 करोड़ रुपए का बजट पेश करता हूँ।''

बजट के बाद कई कार्य किए और कई उपाय किए :

राज्य की विधानसभा में बजट पेश करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कोरोना काल की चर्चा करते हुए कहा- हमने कोरोना की तीनों लहर के दौरान अच्‍छा काम किया और इससे उबरें हैं। हमने पिछले बजट के बाद कई कार्य किए और कई उपाय किए। साथ ही उन्‍होंने महिलाओं के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विभिन्न क्षेत्रों में उनके महत्वपूर्ण योगदान या उपलब्धियों के लिए 'सुषमा स्वराज अवार्ड' की घोषणा की है।

लघु उद्यमिता समर्थन निधि योजना शुरू करने का प्रस्ताव है। वित्तीय संस्थानों के लिए अधिकतर तीन लाख रुपये के ऋण पर पांच प्रतिशत की दर से ब्याज सहायता दी जाएगी।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर

CM खट्टर द्वारा कही गई बातें-

  • राज्‍य मेंं इस साल 300 किलोमीटर लंबी नई सड़कें बनेंगी और छह हजार किलोमीटर सड़कों का सुधारीकरण होगा। 22 अतिरिक्त आरओबी वीयूपी का कार्य शुरू करने का प्रस्ताव भी है। अंबाला व भिवानी शहरों के लिए रिंग रोड तथा हिसार, करनाल, कुरुक्षेत्र और जींद शहरों के लिए बाईपास की योजनाओं को पंख लगेंगे।

  • पांच हजार रिचार्ज बोरवेल के निर्माण का लक्ष्य है। सरकार सिंचाई के लिए मानसून के पानी का उपयोग करने का एक नया विजन लेकर आई है। एक हजार पुलियों का निर्माण अगले चीन साल में करेंगे।

  • शिवालिक और अरावली की पहाड़ियों में चैक डैम बनाने की योजना है। गुरुग्राम व झज्जर जिलों में सिंचाई उद्देश्यों के लिए उपचारित अपशिष्ट जल उपलब्ध कराने को गुरुग्राम के धनवापुर एसटीपी से चैनल क्षमता को बढ़ाया जाएगा।

  • नूंह और गुरुग्राम जिलों के लिए 200 क्सूसिक क्षमता की मेवात फीडर नहर का निर्माण होगा। गुरुग्राम जलापूर्ति चैनल की वर्तमान 175 क्यूसिक की क्षमता को बढ़ाकर 475 क्यूसिक करने के लिए इसकी रीमाडलिंग शुरू होगी।

  • राज्‍य में इस साल तक हर गांव में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जाएगी। सभी लंबित आवेदनों के कनेक्शन जारी होंगे।

  • औद्योगिक क्षेत्रों में बिजली के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए एक हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। जैव ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए एक मैचिंग ग्रांट स्कीम शुरू होगी।

  • फरीदाबाद, गुरुग्राम व पंचकूला में कामकाजी महिलाओं के लिए हास्टल बनेंगे। भिवानी के कुडल व छापर व सोनीपत के गन्नौर में तीन नए सरकारी महिला कालेज खुलेंगे। इस साल 10 हजार नए स्वत: सहायता समूह खुलेंगे।

  • करनाल, हिसार, रोहतक और गुरुग्राम में स्पोर्ट्स इंजरी रिहेबिलिटेशन केंद्र खुलेंगे। पंचकूला में हरियाणा राज्य खेल संस्थान स्थापित करने की योजना है। एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने वाले पात्र खिलाड़ियों को कुल पुरस्कार राशि का एक तिहाई एडवांस मिलेगा, जिससे वे तैयारी कर सकेंगे।

  • राज्य में नई 1100 खेल नर्सरियां खुलेंगी। 500 नर्सरी सरकार चलाएगी और 600 पीपीपी मोड पर चलेंगी। इससे 25 हजार युवाओं को लाभ मिलेगा। 10 डे बार्डिंग और आठ आवासीय अकादमियां शुरू करने की योजना है।

  • औद्योगिक माडल टाउनशिप में बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए एचएसआइआइडीसी द्वारा एक हजार करोड़ रुपये की राशि अलग से रखी जाएगी। सोहना में एक इलेक्ट्रानिक विनिर्माण कलस्टर की स्थापना होगी, जिस पर 662 करोड़ रुपये खर्च होंगे। दो साल की अवधि के लिए एमएसएमई क्षेत्र के उद्योगों से प्राकृतिक गैस पर एकत्र वैट पर 50 प्रतिशत प्रतिपूर्ति मिलेगी।

  • एनसीआर में स्थित एमएसएमई क्षेत्र के उद्योगों को सहायता प्रदान करने के लिए बायलरों को कोयले या डीजल से स्वच्छ ईंजन में बदलने के लिए पूंजीगत व्यय के 30 प्रतिशत की सीमा को अधिकतर 15 लाख रुपये तक ले जाया जाएगा ।

  • पानीपत में एचएसआइआइडीसी, पानीपत में कपड़ा उद्योग के लिए सांझा बुनियादी ढांचे के रूप में भाग बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देगी। औद्योगिक निर्यात के लिए माल ढुलाई सब्सिडी योजना शुरू होगी। फैक्ट्रियों में अग्नि सुरक्षा निरीक्षण तीन साल में एक बार ही होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT