इगास बग्वाल पर होगा राजकीय अवकाश
इगास बग्वाल पर होगा राजकीय अवकाश Social Media
भारत

उत्‍तराखंड CM पुष्कर सिंह धामी की घोषणा- इगास बग्वाल पर होगा राजकीय अवकाश

Priyanka Sahu

उत्‍तराखंड, भारत। उत्‍तराखंड में दीपावली के 11 दिन बाद इगास-बग्वाल (Egas-Bagwal) लोकपर्व मनाया जाता है। यह पर्व उत्तराखंड वासियों के लिए विशेष स्थान रखता है और लोक संस्कृति का प्रतीक है। ऐसे में आज मंगलवार को राज्‍य के मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने आज बड़ा फैसला लेते हुए लोकपर्व इगास-बग्वाल पर राजकीय अवकाश (State Holiday) की घोषणा की है।

दूसरा मौक़ा है जब उत्तराखण्ड में इगास को लेकर अवकाश घोषित किया गया है :

दरअसल, उत्तराखण्ड के लोकपर्व इगास-बग्वाल को लेकर मुख्यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी द्वारा अवकाश की घोषणा के साथ ही अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, ''इगास- बग्वाल उत्तराखंडवासियों के लिए एक विशेष स्थान रखती है। यह हमारी लोक संस्कृति का प्रतीक है। हम सब का प्रयास होना चाहिए कि अपनी सांस्कृतिक विरासत और परंपरा को जीवित रखें। नई पीढ़ी हमारी लोक संस्कृति और पारम्परिक त्योहारों से जुङी रहे, ये हमारा उद्देश्य है।''

CM पुष्‍कर सिंह धामी ने किया ट्वीट :

इस दौरान उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने गढ़वाली बोली में अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट साझा किया है, जिसमें उन्‍होंने लिखा- आवा! हम सब्बि मिलके इगास मनोला नई पीढ़ी ते अपणी लोक संस्कृति से जुड़ोला लोकपर्व 'इगास' हमारु लोक संस्कृति कु प्रतीक च। ये पर्व तें और खास बनोण का वास्ता ये दिन हमारा राज्य मा छुट्टी रालि, ताकि हम सब्बि ये त्योहार तै अपणा कुटुंब, गौं मा धूमधाम सै मने सको। हमारि नई पीढी भी हमारा पारंपरिक त्यौहारों से जुणि रौ, यु हमारु उद्देश्य च।

बता दें कि, यह दूसरा मौक़ा है, जब उत्तराखण्ड में लोकपर्व इगास को लेकर अवकाश घोषित हुआ हो। इससे पहले पिछले वर्ष भी मुख्यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी द्वारा इगास हेतु अवकाश घोषित किया गया था।

क्‍या है उत्तराखंड में इगास बग्वाल पर्व :

जानकारी के लिए बताते चलें कि, पहाड़ में दीपावली यानी बग्वाल पर्व के 11 दिन बाद इगास पर्व या बूढ़ी दीपावली मनाने की परंपरा है। दीपावली के 11 दिन के बाद उत्तराखंड में इगास का पर्व मनाया जाता है। इगास को पहाड़ की संस्कृति के साथ-साथ ऐतिहासिक तथ्यों से भी जोड़ा जाता है। इस दिन सुबह मीठे पकवान बनते हैं ओर फिर शाम को देवी-देवताओं की पूजा की जाती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT