CM पुष्‍कर धामी
CM पुष्‍कर धामी Social Media
भारत

1 लाख 25 हज़ार महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा: CM पुष्‍कर धामी

Priyanka Sahu

उत्‍तराखंड, भारत। उत्‍तराखंड के देहरादून में आज शुक्रवार को लखपति दीदी मेला आयोजित हुआ, जिसमें राज्‍य के मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने प्रतिभाग किया और अपना संबोधन दिया।

आज के दिन इगास का अवकाश घोषित किया :

लखपति दीदी मेले में मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने कहा- राज्य स्थापना समारोह के अवसर पर आयोजित लखपति दीदी कार्यक्रम में पधारे सभी माताओं-बहनों और आगंतुकों का मैं हार्दिक स्वागत करता हूँ। हमारे यहाँ लोकपर्व इगास और बूढ़ी दिवाली सदियों से मनाई जाती रही है। इसी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए हमने आज के दिन इगास का अवकाश घोषित किया है। आप सब को इगास की बधाई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को हमेशा प्रोत्साहित करते हैं। कुछ दिन पूर्व माणा में उन्होंने देशवासियों से यात्रा का 5% स्थानीय उत्पादों को ख़रीदने का अनुरोध किया है।
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी
  • जब उत्तराखण्ड 25 वर्ष का होगा तो हमारी मातृशक्ति को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए 1 लाख 25 हज़ार महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा। उनकी आय एक लाख से अधिक करने के लिए सरकार काम करेगी।

  • आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में महिलाओं के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, उज्ज्वला योजना, स्वच्छ भारत अभियान जैसी योजनाएँ संचालित की जा रही हैं, जिसके परिणामस्वरूप हमारी माताओं-बहनों के जीवन में तेज़ी से व्यापक सुधार हुआ है।

  • आज डबल इंजन सरकार के नेतृत्व में महिलाएं तेजी से सशक्त हो रही हैं। प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर भारत का संकल्प कोई पूरा कर सकता है तो वो हमारी माताएं-बहनें हैं, जो स्वरोज़गार के माध्यम से अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं।

  • मैं ग्राम्य विकास विभाग को बधाई देता हूँ जिन्होंने लखपति दीदी मेला कार्यक्रम के आयोजन के माध्यम से हमारी महिलाओं को प्रोत्साहित करने का काम किया है।

  • विजन 2025 के अंतर्गत, जब हम अपने राज्य की स्थापना का रजत जयंती वर्ष मना रहे होंगे तब हम अपने राज्य की 1.25 लाख बहनों को लखपति दीदी बनाने का काम करेंगे। विभिन्न विभागों की प्रत्येक महिला सदस्य की आय प्रति वर्ष 1 लाख से अधिक की जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT