हिमाचल प्रदेश को CM सुखविंदर सिंह सुक्खू
हिमाचल प्रदेश को CM सुखविंदर सिंह सुक्खू  Social Media
भारत

हिमाचल प्रदेश को CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने दी बड़ी सौगात- पुरानी पेंशन योजना की बहाल

Priyanka Sahu

हिमाचल प्रदेश, भारत। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना (OPS) बहाल कर प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात दी है। अब संबंध में जल्द ही वित्त विभाग की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी जाएगी। दरअसल, राज्य सचिवालय में CM सुखविंद्र सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल की आज बहुप्रतीक्षित पहली बैठक हुई।

मंत्रिमंडल की बहुप्रतीक्षित पहली बैठक के दौरान ही हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेश में पुरानी पेंशन योजना लागू करने का बड़ा फैसला करने से पूर्व और निगम के कर्मचारियों के साथ करीब 1 लाख 36000 कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

प्रदेश के विकास की गाथा लिखने वाले करीब 1,36,000 अधिकारियों और कर्मचारियों को आज से ओपीएस का लाभ मिलना शुरू हो गया है। अधिसूचना आज या कल वित्त विभाग कर देगा। जो भी विभागों, बोर्डों, निगमों के पात्र कर्मचारी हैं, उन्हें इस योजना में लाया गया है। लोहड़ी का तोहफा आज सरकार ने दिया है। यह हमारी पहली गारंटी थी। छत्तीसगढ़ के फार्मूले को आधार बनाकर हिमाचल प्रदेश में अपना फार्मूला तैयार कर ओपीएस लागू किया जा रहा है।
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू

आगे उन्‍होंने यह भी कहा कि, ''जब हमने आकलन किया तो पता चला कि, पिछली सरकार 11,000 करोड़ की देनदारियां हमारी झोली में डालकर चली गई। छठा वेतन आयोग लागू किया। 1000 करोड़ रुपये का तो डीए का एरियर नहीं दिया है। नौकरी पर लगे लोगों का 4,430 करोड़ रुपये देना है। पेंशन वालों का 5,226 करोड़ रुपये देना है।''

  • जो 900 संस्थान खोले, उन पर 5,000 करोड़ रुपये खर्च आएगा यानी 16,000 करोड़ रुपये की देनदारियां हम पर छोड़ गए हैं। 75,000 करोड़ रुपये का कर्ज हम पर डालकर चले गए। कुल 86,000 करोड़ रुपये का कर्ज छोड़ गए हैं।

  • कैबिनेट बैठक में 1500 रुपये महिलाओं को देने का भी फैसला लिया गया है। इस संबंध में कैबिनेट सब कमेटी एक महीने में रिपोर्ट देगी। 

  • कैबिनेट मंत्री धनी राम शांडिल, चंद्र कुमार और अनिरुद्ध सिंह इस सब कमेटी में शामिल हैं। एक लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा। इसके लिए कैबिनेट सब कमेटी बनाई है। कैबिनेट मंत्री हर्षवर्धन चौहान, जगत नेगी और रोहित ठाकुर की कमेटी भी एक महीने में रिपोर्ट देगी।

साथ ही CM सुक्खू ने ट्वीट कर कहा, "कांग्रेस की विचारधारा प्यार, भाईचारे और सच्चाई की मिसाल है. आज लोहडी के शुभ अवसर पर मुझे  हिमाचल के कर्मचारियों की लंबित मांग OPS को बहाल करते हुए बहुत खुशी हो रही है. मुझे पूर्ण विश्वास है कि कर्मचारी सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर हिमाचल के विकास मे अपना पूर्ण सहयोग देंगे।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT