बेंगलुरु में सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर भड़की हिंसा
बेंगलुरु में सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर भड़की हिंसा Social Media
भारत

#BangaloreViolence: बेंगलुरु में सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर भड़की हिंसा

Author : Priyanka Sahu

#BangaloreViolence : कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में बीती रात को जोरदार हिंसा की खबर सामने आई है, सांप्रदायिक हिंसा के कारण हालात को काबू करने के लिए पुलिस को फायरिंग भी करनी पड़ी। तो इस दौरान फायरिंग में 2 लोगों की मौत हो गई। वहीं एक अन्य शख्स को घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा बेंगलुरु की इस हिंसा में एसीपी समेत 100 से ज्यादा पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं।

भड़काऊ पोस्ट शेयर करने वाला आरोपी गिरफ्तार :

बेंगलुरु के पुलिस कमिश्नर कमल पंत ने बताया कि, डीजे हल्ली और केजी हल्ली इलाकों में कथित फेसबुक पोस्ट को लेकर हिंसक झड़प हुईं, इस दौरान एक अतिरिक्त पुलिस आयुक्त सहित लगभग 60 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट शेयर करने के आरोपी नवीन को गिरफ्तार कर लिया गया है और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए डीजे हल्ली और केजी हल्ली थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं, पूरे बेंगलुरू में धारा 144 लागू कर दी गई है। पुलिस पर आगजनी, पथराव और हमले के लिए कुल 110 आरोपी गिरफ्तार किए गए।

क्‍यों भड़की इतनी भयंकर हिंसा :

दरअसल, बेंगलुरू में सांप्रदायिक हिंसा होने की वजह ये है कि, कांग्रेस विधायक अखंड श्रीनिवास मूर्ति के भतीजे ने पैगंबर को लेकर सोशल मीडिया पर एक अपमानजनक पोस्ट किया था, हालांकि, बाद ये पोस्ट डिलीट भी कर दी गई। इसके बावजूद भी अल्पसंख्यक समुदाय का गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने मंगलवार को लगभग 9 बजकर 30 मिनट पर विधायक के बेंगलुरू स्थित आवास पर हमला बोल दिया, तोड़फोड़ की और शहर के डीजे हल्ली और केजी हल्ली थाना क्षेत्रों में भी जमकर बवाल शुरू हो गया। विधायक के घर और बाहर खड़ीं लगभग 30 से ज्यादा कारों को आग की हवाले कर दिया। विधायक के घर में आग लगा दी गई। थाने को आग के हवाले कर दिया गया।

तो वहीं, सांप्रदायिक हिंसा की घटना पर कर्नाटक के गृहमंत्री ने कहा कि, "मामले की जांच हो रही है, लेकिन तोड़फोड़ से किसी समस्या का समाधान नहीं हो सकता। सुरक्षा के मद्देनजर इलाके में अतिरिक्त बलों को तैनात कर दिया गया है और उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।"

CM येदियुरप्पा ने कीी शांति बनाएं रखने की अपील :

तो वहीं आज सुबह मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने ट्वीट कर हिंसा की निंदा की है और कहा कि, उन्होंने दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं, साथ ही सरकार भीड़ के खिलाफ सही एक्शन ले रही है, मीडिया, पुलिस और लोगों पर हमला करना ठीक नहीं है, ये बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, लोग शांति बनाकर रखें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT